आपात स्थिति से निबटने को तैयार रहें चिकित्सक

आपात स्थिति से निबटने को तैयार रहें चिकित्सक कमिश्नर

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 06:34 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 06:34 PM (IST)
आपात स्थिति से निबटने को तैयार रहें चिकित्सक
आपात स्थिति से निबटने को तैयार रहें चिकित्सक

जागरण संवाददाता, चंदौली : मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल और आइजी विजय सिंह मीणा ने सोमवार को जिले का दौरा किया। इस दौरान रेवसा स्थित आइटीआइ कालेज, सीएचसी भोगवारा में स्थापित एल-1 अस्पतालों के साथ ही जिला अस्पताल स्थित आइसोलेशन वार्ड का जायजा लिया। रेवसा आइटीआइ कालेज में बन रहे अस्पताल की तैयारियां शीघ्र पूरी कराने और जिला अस्पताल के चिकित्सकों को आपात स्थिति से निबटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए। कोरोना मरीजों के इलाज को जरूरी संसाधनों का इंतजाम व सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने पर जोर दिया।

कमिश्नर व आइजी सोमवार की सुबह करीब 11 बजे जिले में पहुंचे। दोनों अधिकारियों ने पहले नियामताबाद के भोगवारा सीएचसी में स्थापित 45 बेड के एल-1 अस्पताल का अवलोकन किया। इसके बाद रेवसा स्थित आइटीआइ कालेज पहुंचे। यहां 200 बेड का एल-1 अस्पताल स्थापित किया जा रहा है। जिले के अधिकारियों ने बताया कि 100 बेड की तैयारी पूरी कर ली गई है। कमिश्नर ने अस्पताल में शीघ्र 200 बेड लगवाकर जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने का निर्देश सीडीओ डा. एके श्रीवास्तव को दिए। इसके बाद जिला अस्पताल स्थित आइलोसेशन वार्ड पहुंचे।

वार्ड में चार वेंटिलेटर और पांच कार्डियक मानिटर की व्यवस्था मिलने पर संतोष जताया। उन्होंने चिकित्सकों को कोरोना काल में किसी भी आपात स्थिति से निबटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए। बोले, वार्ड में प्रशिक्षित और विशेषज्ञ चिकित्सकों व स्वास्थ्यकर्मियों की ही ड्यूटी लगाई जाए। चिकित्सक सिर्फ किताबी ज्ञान पर ही आश्रित न रहें, बल्कि मरीजों के इलाज में व्यावहारिक पहलू का भी ध्यान रखें। अस्पताल में कैंटीन, सफाई व्यवस्था ठीक होनी चाहिए। आइजी ने कहा, पुलिस चिकित्सकों की मदद के लिए पूरी तरह तैयार है। कानून व्यवस्था संबंधी किसी भी तरह की परेशानी होने पर तत्काल स्थानीय थानाध्यक्ष व सीओ से संपर्क करें। डीएम नवनीत सिंह चहल, एसपी हेमंत कुटियाल, सीएमओ डा. आरके मिश्रा, सीएमएस डा. भूपेंद्र द्विवेदी, एसडीएम विजय नारायण सिंह समेत अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी