स्वच्छता पर उठे सवाल, निकाली जागरूकता रैली

जागरण संवाददाता चकिया (चंदौली) स्वच्छ भारत मिशन को लेकर अनवरत सवाल उठ रहे हैं। गांवा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 06:52 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 06:52 PM (IST)
स्वच्छता पर उठे सवाल, निकाली जागरूकता रैली
स्वच्छता पर उठे सवाल, निकाली जागरूकता रैली

जागरण संवाददाता, चकिया (चंदौली) :

स्वच्छ भारत मिशन को लेकर अनवरत सवाल उठ रहे हैं। गांवों में शौचालयों के निर्माण का लक्ष्य शत-प्रतिशत हासिल न होने के कारण स्वच्छता अभियान को गति नहीं मिल रही है। शनिवार को स्वच्छता के प्रति आमजन को जागृत करने के उद्देश्य से जन-जागरूकता रैली निकाली गई। इस दौरान जन-जन को स्वच्छता आत्मसात करने के लिए प्रेरित किया गया।

गांवों में बनकर तैयार सामुदायिक शौचालयों को चालू करने की कवायद शुरू हो गई है। शनिवार को मैनपुर व मुड़हुआ उत्तरी ग्राम पंचायत के शौचालय बकायदा फीता काटकर चालू कराए गए। इसके पूर्व जागरूकता रैली निकाली गई। ग्रामीणों को अपने घर के आसपास सफाई रखने के साथ घरों में बने शौचालयों का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया गया।

पंचायती राज विभाग की ओर से प्रत्येक गांवों में 4.36 लाख की लागत से सामुदायिक शौचालय बनाए गए हैं। इन शौचालयों के संचालन की जिम्मेदारी स्वयं सहायता समूह संगठनों को सौंपी गई है। इससे उन्हें छह हजार रुपये महीने मानदेय एकता मिशन से मिलेगा। दोनों गांवों में समूह महिलाओं ने फीता काटकर शौचालय का उद्घाटन किया।

ग्राम पंचायत अधिकारी अशोक सिंह ने कहा कि शौचालय की देखरेख व सफाई के लिए तीन हजार रुपये पर एक अतिरिक्त व्यक्ति रखा जाएगा। इस दौरान ग्राम प्रधान चंद्र प्रकाश उपाध्याय, ज्ञान प्रकाश गुप्ता, प्रधानाध्यापक प्रतिभा भारती, विशाल कुमार यादव, कंचन सिंह, नर्मदा देवी, प्रमिला देवी, कंचन देवी, मालती, सुमन सिंह आदि मौजूद रहीं।

chat bot
आपका साथी