ए श्रेणी के पीडीडीयू व गया जंक्शन यार्ड का मजबूत होगा सुरक्षा ढांचा

जागरण संवाददाता पीडीडीयू नगर(चंदौली) ए-श्रेणी स्टेशनों में शुमार पंडित दीनदयाल उपाध्याय

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Dec 2020 07:11 PM (IST) Updated:Sun, 20 Dec 2020 07:11 PM (IST)
ए श्रेणी के पीडीडीयू व गया जंक्शन यार्ड का मजबूत होगा सुरक्षा ढांचा
ए श्रेणी के पीडीडीयू व गया जंक्शन यार्ड का मजबूत होगा सुरक्षा ढांचा

जागरण संवाददाता, पीडीडीयू नगर(चंदौली) : ए-श्रेणी स्टेशनों में शुमार पंडित दीनदयाल उपाध्याय व गया जंक्शन यार्ड की सुरक्षा और मजबूत करने की पहल शुरु कर दी गई है। यार्ड में पांच-पांच हाईटेक सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना है। रेल संपत्ति की सुरक्षा होगी। यार्ड की हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। खासियत यह कि सभी कैमरे सर्विलांस से जुड़े रहेंगे। 24 घंटे निगरानी होगी। कंट्रोल रूम से आरपीएफ मानिटरिग करेगी। रेल पटरियों पर भी तीसरी नजर रहेगी। वहीं ट्रेन दुर्घटनाओं व चोरी की घटनाओं पर भी अंकुश लगेगा। जल्द ही इस दिशा में कार्य शुरु होगा।

रेल संपत्ति व यात्रियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी आरपीएफ के कंधे पर होती है। यार्ड में गश्त कर मालगाड़ियों की सुरक्षा करते हैं और चटकी रेल पटरियों की जांच करते हैं। समय के साथ ही बदलाव होने लगा है। आरपीएफ की टीम भी हाईटेक होने लगी है। पीडीडीयू व गया जंक्शन के यार्ड में कोयला, प्याज, आलू, गिट्टी सहित अन्य सामग्रियों से लदी मालगाड़ियां खड़ी रहती हैं। मालगाड़ियों से आए दिन चोरी की घटनाएं होती रहती हैं लेकिन अब इस पर अंकुश लगाने के लिए आरपीएफ ने हथकंड़ा अपनाया है। अत्याधुनिक शक्तिशाली सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी की जा रही है। कैमरों के लगने से लाभ यह मिलेगा कि यार्ड में खड़ी मालगाड़ियों की निगरानी 24 घंटे होगी। ट्रेनों के परिचालन में बाधा नहीं आएगी।

--------------

12 किलोमीटर की बनेगी दीवार

यार्ड में सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ ही 12 किलोमीटर तक दीवार बनाई जाएगी। लगभग दस फीट ऊंची दीवार होगी। इसके लिए प्रस्ताव पास हो गया है। दीवार से ट्रेनों के परिचालन में बाधा नहीं आएगी। आरपीएफ की जिम्मेदारी है कि जल्द से जल्द कार्य को पूरा कराएगी।

----------------

वर्जन..

सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए कैमरे लगाए जाएंगे। पीडीडीयू व गया यार्ड में पांच-पांच हाईटेक सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। रेल संपत्ति के साथ ही यात्रियों की भी सुरक्षा होगी।

आशीष मिश्रा, वरीय मंडल सुरक्षा आयुक्त, पीडीडीयू मंडल

chat bot
आपका साथी