550 किसानों का आठ करोड़ ऋण पर ब्याज होगा माफ

जिले के 550 किसानों का आठ करोड़ रुपये ऋण पर ब्याज माफ किया जा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 05:22 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 05:22 PM (IST)
550 किसानों का आठ करोड़ ऋण पर ब्याज होगा माफ
550 किसानों का आठ करोड़ ऋण पर ब्याज होगा माफ

जागरण संवाददाता, चंदौली : जिले के 550 किसानों का आठ करोड़ रुपये ऋण पर ब्याज माफ किया जाएगा। इसके लिए शासन ने गाइडलाइन जारी कर दी है। सहकारी बैंक का लगभग 14 करोड़ रुपये बकाया है। किसानों ने खाद समेत अन्य कार्यों के लिए ऋण लिया था, लेकिन इसका भुगतान आज तक नहीं किया गया। ऐसे में ऋण राशि पर ब्याज बढ़ता गया। शासन ने ऋण अदायगी के लिए एक मुश्त समाधान योजना लागू की है। इसके तहत पंजीकरण कराकर ऋण जमा कराने वाले किसानों का शत-प्रतिशत ब्याज माफ कर दिया जाएगा। विभागीय अधिकारियों के अनुसार ऋण पर लगभग आठ करोड़ रुपया ब्याज लगा है। किसानों ने तत्परता दिखाते हुए पंजीकरण कराकर ऋण अदा किया तो ब्याज की धनराशि नहीं ली जाएगी। किसानों को खाद-बीज समेत अन्य जरूरी कार्यों में मदद के लिए सहकारी बैंकों से ऋण उपलब्ध कराया जाता है। कृषि प्रधान जनपद के सैकड़ों किसानों ने इसका लाभ भी लिया। जमीन के दस्तावेज और जरूरी कागजात उपलब्ध कराकर बैंकों से ऋण लिया, लेकिन अभी तक 550 किसानों ने ऋण अदायगी नहीं की। इन किसानों ने लगभग छह करोड़ रुपये कर्ज लिए थे। इसमें अधिकांश किसानों का लोन एक से डेढ़ दशक पुराना है। ऐसे में लगभग आठ करोड़ रुपये ब्याज हो गया है। सहकारी बैंक की ओर से कई बार किसानों को नोटिस भेजकर ऋण अदा करने का निर्देश दिया गया, लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ। वर्तमान में किसान भी मंदी के दौर से गुजर रहे हैं। ऐसे में सरकार ने उनकी मदद के लिए एकमुश्त समाधान योजना शुरू की है। इसके लिए किसानों को पंजीकरण कराना होगा। इस दौरान एक साथ अथवा किस्तों में भुगतान का विकल्प चुन सकते हैं। योजना के तहत पंजीकृत किसानों की ब्याज की राशि माफ कर दी जाएगी।

योजना के लिए पात्रता

ऐसे बकाएदार, जिन्होंने 31 मार्च 2013 तक अथवा इससे पहले ऋण प्राप्त किया हो। ऋण लेने वाले सदस्य की 30 जून 2020 से पहले मृत्यु हो चुकी हो। ऐसे किसान पंजीकरण कराकर एक मुश्त समाधान योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

--------

वर्जन

वर्तमान में एक मुश्त समाधान योजना चलाई जा रही है। इसके तहत पंजीकरण कराकर ऋण जमा कराने वाले किसानों को ब्याज दर पर 30 से 100 फीसद तक छूट दी जाएगी। किसान तत्परता दिखाते हुए योजना का लाभ लें।

गोपाल सिंह, शाखा प्रबंधक, उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक

chat bot
आपका साथी