एक साल में 6217 युवाओं को प्रशिक्षित कर बनाया हुनरमंद

कौशल विकास मिशन कृषि प्रधान जनपद में शिक्षित बेरोजगारों के लिए संजीवनी साबित हो रहा है। इसके तहत युवाओं को प्रशिक्षण देकर हुनरमंद बनाया जा रहा है। गत एक वर्ष में जिले के 6217 युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षित किया जा चुका है। यह कारवां बढ़ता ही जा रहा है। बेरोजगारी का दंश झेल रहे युवा ट्रे¨नग प्राप्त

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 08:14 PM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2019 08:14 PM (IST)
एक साल में 6217 युवाओं को प्रशिक्षित कर बनाया हुनरमंद
एक साल में 6217 युवाओं को प्रशिक्षित कर बनाया हुनरमंद

जासं, चंदौली : कौशल विकास मिशन कृषि प्रधान जनपद में शिक्षित बेरोजगारों के लिए संजीवनी साबित हो रहा है। इसके तहत युवाओं को प्रशिक्षण देकर हुनरमंद बनाया जा रहा है। गत एक वर्ष में जिले के 6217 युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षित किया जा चुका है। यह कारवां बढ़ता ही जा रहा है। बेरोजगारी का दंश झेल रहे युवा ट्रे¨नग प्राप्त कर रोजगार की राह पकड़ रहे हैं।

नीति आयोग से आकांक्षात्मक घोषित जिले में बेरोजगारों को प्रशिक्षण देकर रोजगार के काबिल बनाने पर जोर है। इसके लिए जनपद में कुल 33 प्रशिक्षण केंद्र स्थापित हैं। इसमें 10 मुख्य प्रशिक्षण केंद्र हैं। जबकि 23 सबसेंटर हैं। यहां कुशल प्रशिक्षक युवाओं को रोजगार की बारीकियां सिखा रहे हैं। साथ ही तकनीकी प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। प्रशिक्षण पूरा करने पर प्रशिक्षुओं का टेस्ट कराया जाता है। इसमें सफल अभ्यर्थियों को निजी कंपनियों में नौकरी भी दिलाई जा रही है। गत वर्ष सेवायोजन विभाग की ओर से 3909 और कौशल विकास मिशन के तहत 2308 बेरोजगारों को प्रशिक्षण दिलाया गया। इस वर्ष अब तक 1377 अभ्यर्थी प्रशिक्षण को पंजीकरण करा चुके हैं।

----------------------

5399 को युवाओं को मिली नौकरी

गत एक वर्ष में जिले के 5399 युवाओं को निजी कंपनियों में नौकरी दिलाई गई। इसमें कौशल विकास मिशन के तहत 1448 और सेवायोजन विभाग की ओर से 3951 युवा शामिल हैं। कई युवाओं का मल्टीनेशनल कंपनियों में भी चयन हुआ है।

-----------------------

वर्जन :

जिले में शिक्षित बेरोजगारों को प्रशिक्षण देने को 33 केंद्र स्थापित हैं। कुशल प्रशिक्षकों की ओर से युवाओं को प्रशिक्षित कर नौकरी व रोजगार के काबिल बनाया जा रहा है।

शिवललित ¨सह, सेवायोजन अधिकारी।

chat bot
आपका साथी