जिपं सदस्य पद के लिए पहले दिन 420 ने भरा पर्चा

जिला पंचायत सदस्य पद के लिए मंगलवार को कलेक्ट्रेट परिसर स्थित अपर ि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 09:23 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 09:23 PM (IST)
जिपं सदस्य पद के लिए पहले दिन 420 ने भरा पर्चा
जिपं सदस्य पद के लिए पहले दिन 420 ने भरा पर्चा

जागरण संवाददाता, चंदौली : जिला पंचायत सदस्य पद के लिए मंगलवार को कलेक्ट्रेट परिसर स्थित अपर जिलाधिकारी न्यायालय कक्ष में नामांकन हुआ। पांचों तहसीलों से समर्थकों संग आए 420 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। प्रत्याशियों ने एक-दो सेट में पर्चा जमा कर पंचायत चुनाव में अपनी दावेदारी पेश की। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहे। नामांकन स्थल से लगभग 200 मीटर दूर बैरिकेडिग कर प्रत्याशियों व समर्थकों को दूर ही रोक दिया गया। सिर्फ प्रत्याशी व प्रस्ताव को ही अंदर जाने की अनुमति दी गई।

जिला पंचायत सदस्यों के नामांकन के लिए कलेक्ट्रेट में तीन काउंटर बनाए गए थे। इसके लिए तीन आरओ की नियुक्ति की गई थी। चकिया, शहाबगंज और नौगढ़ ब्लाक से 109, सकलडीहा, धानापुर और चहनियां से 153 और सदर, बरहनी और नियामताबाद ब्लाकों से 158 नामांकन हुए। अधिकांश प्रत्याशियों ने दो सेट में पर्चा दाखिल कर दावेदारी पेश की। इसके पीछे उद्देश्य रहा कि यदि एक सेट नामांकन किसी तरह की त्रुटि की वजह से रद होता है, तो दूसरा वैध होने पर चुनाव लड़ सकेंगे। अपर जिलाधिकारी न्यायिक अनिल कुमार त्रिपाठी की देखरेख में नामांकन की प्रक्रिया संपन्न हुई। नामांकन स्थल पर कोविड प्रोटोकाल का पालन कराया गया। नामांकन कक्ष में प्रवेश के पहले उनकी थर्मल स्कैनिग और सैनिटाइजेशन कराया गया।

आयोग की वेबसाइट पर अपलोड हुई नामांकन की डिटेल

राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर प्रत्याशियों के नामांकन की डिटेल आनलाइन अपलोड की गई। इसके लिए नामांकन स्थलों पर कंप्यूटर व इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा रही। अधिकारियों-कर्मचारियों की टीम ने प्रत्याशियों की डिटेल आयोग की वेबसाइट पर अपलोड की। ताकि पारदर्शिता बरकरार रहे।

डीएम व एडीएम ने चेक किया टोकन

प्रत्याशियों को नामांकन स्थल में प्रवेश के लिए टोकन दिया गया था। जिलाधिकारी संजीव सिंह व एडीएम ने प्रत्याशियों के टोकन की जांच की। साथ ही उन्हें कोविड प्रोटोकाल के पालन की हिदायत दी। प्रचार-प्रसार में भी आचार संहिता का ध्यान रखने को कहा।

पुलिस ने हर-एक को जांचा

कलेक्ट्रेट गेट पर ही पर्याप्त संख्या में पुलिस व पीएसी जवानों को तैनात किया गया था। नामांकन के लिए आने वाले प्रत्याशियों व उनके समर्थकों को पुलिसकर्मियों ने गेट पर ही रोक दिया। उनकी जांच करने के बाद ही अंदर जाने की अनुमति दी।

chat bot
आपका साथी