योग से होगा दिमाग तेज, काया रहेगी निरोग

दैनिक जागरण अभियान के तहत खुर्जा रोड स्थित सिटी कांवेट स्कूल में योग शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें योगगुरु ने छात्र-छात्राओं को मानसिक तनाव को दूर करने शरीर का आलस कैसे दूर होने व शरीर में कैसे स्फूर्ति आए इसके लिए योग का प्रशिक्षण दिया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 11:58 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 11:58 PM (IST)
योग से होगा दिमाग तेज, काया रहेगी निरोग
योग से होगा दिमाग तेज, काया रहेगी निरोग

बुलंदशहर, जेएनएन। दैनिक जागरण अभियान के तहत खुर्जा रोड स्थित सिटी कांवेट स्कूल में योग शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें योगगुरु ने छात्र-छात्राओं को मानसिक तनाव को दूर करने, शरीर का आलस कैसे दूर होने व शरीर में कैसे स्फूर्ति आए इसके लिए योग का प्रशिक्षण दिया।

सोमवार को आयोजित योग शिविर का शुभारंभ प्रधानाचार्य ऊषा बंसल ने किया। उन्होंने कहा कि योग एक साधना है। इस साधना से विभिन्न तरह के रोगों से मुक्त होने के साथ शरीर में स्फूर्ति पैदा कर, मानसिक तनाव को दूर किया जा सकता है। इसके बाद योग गुरु अनिरूद्ध शास्त्री ने छात्र-छात्राओं के साथ शिक्षक व शिक्षिकाओं को सूर्य नमस्कार, अनुलोम विलोम, वज्रासन, नागा आसन समेत अन्य योगासनों का प्रशिक्षण क्रम दिया। अनिरूद्ध शस्त्री ने योग की परिभाषा को बताते हुए विभिन्न योगों से होने वाले लाभों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सूर्य नमस्कार योग हर रोज करना चाहिए। इससे ऊपर से नीचे तक शरीर खिचावदार व लचीला होता है। जिससे आलस दूर होने के साथ शरीर में स्फूर्ति पैदा होती है। अनुलोम विलोम से सांस लेने की शक्ति मिलती है, दिमाग तेज व तीव्र होता है। वज्रासन से शरीर की सभी नसें खुलती है। जिससे छात्र-छात्राओं के लंबाई बढ़ने में सहायक है। इस दौरान अंकुश, रोनित, कुनाल, अरूण, निष्कर्ष, हर्वेश, निकिता, इशरा, गुनगुन, फातिमा, वंशिका, कुमकुम आदि छात्र-छात्राओं ने योग के संबंध में सवाल पूछे। योगगुरु ने उनकी शंकाओं का समाधान किया। इस दौरान शिक्षक अनुराग, गौरव बंसल, दिप्ती, कल्याण, अभिषेक, कमलेश आदि मौजूद रहे। प्रधानाचार्य ऊषा बंसल ने योगाचार्य का आभार जताते हुए कहा कि स्कूल में सप्ताह में दो बार छात्र-छात्राओं को योगाभ्यास कराने के लिए कक्षाएं संचालित कराई जाएंगी।

chat bot
आपका साथी