कोरोना काल में इस बार आनलाइन कराया जाएगा योगा

कोरोना काल में इस बार आनलाइन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इसमें प्रात 07 बजे से 45 मिनट तक आनलाइन योगा कराया जाएगा। जिसका प्रसारण आयुष कवच एप के साथ इंटरनेट मीडिया पर किया जाएगा। आयुर्वेद एवं यूनानी कार्यालय की ओर से प्रशिक्षकों को लिक उपलब्ध कराए गए हैं। इसके अलावा आयुष कवच एप पर आनलाइन प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 10:59 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 10:59 PM (IST)
कोरोना काल में इस बार आनलाइन कराया जाएगा योगा
कोरोना काल में इस बार आनलाइन कराया जाएगा योगा

जेएनएन, बुलंदशहर। कोरोना काल में इस बार आनलाइन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इसमें प्रात: 07 बजे से 45 मिनट तक आनलाइन योगा कराया जाएगा। जिसका प्रसारण आयुष कवच एप के साथ इंटरनेट मीडिया पर किया जाएगा। आयुर्वेद एवं यूनानी कार्यालय की ओर से प्रशिक्षकों को लिक उपलब्ध कराए गए हैं। इसके अलावा आयुष कवच एप पर आनलाइन प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। जिसमें शामिल होने के लिए जिले में 50 प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया है। युवा, व्यस्क और वरिष्ठ जनों को मिलेगा मौका

आनलाइन योग प्रतियोगिता में महिला, पुरुष और योग प्रशिक्षक को प्रतिभाग करने का मौका दिया गया है। प्रत्येक श्रेणी में पांच वर्ष से 18 वर्ष के बच्चे, 18 वर्ष से 40 वर्ष के युवा, 40 वर्ष से 60 वर्ष के वयस्क और 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक सम्मिलित हो सकेंगे। इसमें प्रतिभागियों को प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। योगा आर्ट प्रतियोगिता में योग और भारतीय सांस्कृतिक विरासत पर एक पेंटिग, पोस्टर या स्केच बनाकर आननलाइन अपलोड करनी होगी। होगा। जबकि आनलाइन योग क्विज प्रतियोगिता में प्रतिभागियों को 50 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर देने के लिए 30 मिनट का समय दिया जाएगा। इसमें पर्यावरण एवं वर्तमान परिवेश में रोगों के उपचार में घरेलू औषधियों के उपयोग पर प्रश्न शामिल रहेंगे। सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को प्रशस्ति-पत्र एवं नगद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। आनलाइन इस तरह हो सकेंगे शामिल

आयुष कवच एप पर योग डे चैलेंज पर क्लिक करना होगा। इसमें पहले वीडियो कान्टेस्ट, दूसरा योगा आर्टस, तीसरे पर लाइव क्विज का विकल्प चुनना होगा। प्रतियोगिता में वीडियो कंटेंट में अपने ग्रुप का चयन करते हुए दो-चार मिनट कर वीडियो बनाकर अपलोड करनी होगी। इन्होंने कहा..

इस बार कोरोना संक्रमण की वजह से अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर आनलाइन योगा कराया जाएगा। साथ ही आनलाइन प्रतियोगिता आयोजित कराई जा रही है। जिसमें प्रतिभाग करने की नियम-शर्तें जारी की गई हैं।

विजय झालानी, क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी

chat bot
आपका साथी