बीमारियों को दूर करने में सहायक है योग

खुर्जा में विश्व योग दिवस के मौके पर सोमवार को पहासू छतारी खुर्जा अरनिया आदि क्षेत्रों में लोगों ने योग किया और योग के फायदों को लेकर चर्चा की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 11:37 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 11:37 PM (IST)
बीमारियों को दूर करने में सहायक है योग
बीमारियों को दूर करने में सहायक है योग

जेएनएन, बुलंदशहर। खुर्जा में विश्व योग दिवस के मौके पर सोमवार को पहासू, छतारी, खुर्जा, अरनिया आदि क्षेत्रों में लोगों ने योग किया और योग के फायदों को लेकर चर्चा की। खुर्जा में 39 यूपी बटालियन एनसीसी के कमान अधिकारी कर्नल सौरभ मिश्रा व प्रशासनिक अधिकारी कर्नल विक्रम के नेतृत्व में योग किया गया। जिसमें नगर के कई कालेज के 412 कैडेट्स ने अपने परिवार के साथ घरों में रहकर योग किया। इस दौरान आनलाइन संबोधन के जरिए कर्नल सौरभ मिश्रा ने कहा कि योग शरीर और मस्तिष्क को एक संतुलित करके प्रकृति से जुड़ने का सबसे सुरक्षित माध्यम है। साथ ही बीमारियों को दूर करने में भी योग सहायक है। इसमें मेजर कामेश गुप्ता, सीवी पुंडीर, आरबी राना, अनिल कुमार, सरबजीत आदि रहे। वहीं जंक्शन मार्ग स्थित सरस्वती विद्या मंदिर में भी योग दिवस मनाया गया। इस दौरान विद्यालय के क्रीड़ा आचार्य मनोज राघव ने सूर्य नमस्कार, ताड़ आसान, अनुलोम-विलोम, कपालभांति, भ्रामरी प्राणायाम आदि योग आसान कराए। इसमें प्रबंधक अजय गर्ग, धर्मवीर सिंह, पंकज गुप्ता, जयप्रकाश अग्रवाल, जयभगवान शर्मा आदि रहे। इसके अलावा खुर्जा के चौधरी हरचंद सिंह कालेज समेत कई स्थानों पर भी योगा कार्यक्रम आयोजित हुआ। वहीं पहासू संघ कार्यालय, सरस्वती विद्या मंदिर आदि स्थानों पर योग दिवस पर योगा किया गया। वहीं अरनिया में नेहरू युवा केंद्र के राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक अनिल शर्मा ने गांव मुनि में ग्रामीणों को योग के फायदे बताएं और उन्हें योगा कराया।

योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए

शिकारपुर । योग दिवस के अवसर पर आरएसएस कार्यकर्ताओं ने नगर की गोपाल शाखा पर कार्यक्रम आयोजित किया। जिसमें विभाग बौद्धिक प्रमुख वेद प्रकाश उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ द्रुतगति व्यायाम के द्वारा मुकेश कुमार ने किया। संचालन शोभित द्वारा किया गया। सर्वोदय इंटर कालेज सलेमपुर में बौद्धिक प्रमुख वेदपाल ने योग दिवस के विषय पर जानकारी दी। प्रदीप शर्मा, कार्तिकेय पाराशर, लक्ष्मी नारायण शर्मा, जिला बौद्धिक प्रमुख संजीव कुमार, विस्तारक रामपाल सिंह, शक्ति सिंह, अनंत चौधरी आदि उपस्थित रहे। ओमवती सरस्वती इंटर कॉलेज में योग दिवस में मुख्य अतिथि के रुप में जिला शारीरिक शिक्षण प्रमुख राजेश कुमार उपस्थित रहे। कार्यक्रम संयोजक नितिन चौधरी ने उपस्थित लोगों को योग एवं ध्यान मुद्रा को अपने जीवन में उतारने का संकल्प की बात कही।

chat bot
आपका साथी