वाराही माता की पूजा को उमड़े श्रद्धालु, किया तालाब की मिट्टी का लेपन

जेएनएन बुलंदशहर नगर क्षेत्र में चौदस तिथि को रामबाड़ा मोहल्ला स्थित वाराही माता की पूजा करने का श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:09 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:09 PM (IST)
वाराही माता की पूजा को उमड़े श्रद्धालु, किया तालाब की मिट्टी का लेपन
वाराही माता की पूजा को उमड़े श्रद्धालु, किया तालाब की मिट्टी का लेपन

जेएनएन, बुलंदशहर, नगर क्षेत्र में चौदस तिथि को रामबाड़ा मोहल्ला स्थित वाराही माता की पूजा करने का श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा। महिला श्रद्धालुओं ने प्राचीन किशन तालाब पहुंचकर आटा व दाल से पूजन करते हुए मिट्टी निकालकर उसका लेपन करते हुए त्वचीय रोगों से मुक्ति की कामना की है। इस दौरान मंदिर परिसर समेत आसपास मेले में भीड़ के चलते पुलिस सुरक्षा बढ़ाई गई।

चौदह तिथि के तहत बाराही माता के मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं का बाराही माता के मंदिर में तांता लगा रहा। महिला श्रद्धालुओं ने आटा गुड़ दाल आदि से माता का पूजन करते हुए परिवार में खुशहाली व समृद्धि की मनौती मांगी। बाद में पास ही किशन तालाब मंदिर में तालाब पर महिलाओं ने बच्चों समेत पूजन किया। तालाब की मिट्टी निकालकर शरीर पर लेपन करते हुए त्वचीय रोग से मुक्ति की कामना की। इस दौरान नगर समेत आसपास के ग्रामीणों के परिवार समेत पूजा करने का क्रम शाम तक चलता रहा। इस दौरान मंदिर परिसर समेत आसपास मेले का आयेाजन किया। जहां विभिन्न खाद्यान के स्टॉल, झूले, खेल खिलौने के स्टॉल लगाए गए। बच्चों समेत ग्रामीणों ने खाद्यान्न के विभिन्न स्टॉल पर चाट पकौड़ी समेत अन्य सामान का जमकर लुफ्त उठाया। बच्चों ने जहां खेल खिलौने खरीदे वहीं झूलों का आंनद लिया। सायं होते-होते भारी भीड़ होने पर मेला परिसर की सुरक्षा को पुलिस फोर्स तैनात किया गया। जिसमें नगर से रामलीला मैदान जाने वाले प्रमुख मार्ग व अन्य मार्ग पर पुलिस पिकेट लगाई गई। गौरतलब है कि चौदह तिथि के तहत ही किदवंतियों के तहत रामलीला महोत्सव के तहत अंहकारी रावण के अंत की लीला का मंचन व उसके पुतले का दहन होता है।

chat bot
आपका साथी