विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया

खुर्जा में एकेपी पीजी कालेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा गठित टीम एंजिल्स अगेंस्ट ने कोरोना की स्वयं सेविकाओं द्वारा मासिक धर्म स्वछता दिवस मनाया गया। इस दौरान उन्होंने सैनिटरी पैड्स का वितरण किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 28 May 2021 10:59 PM (IST) Updated:Fri, 28 May 2021 10:59 PM (IST)
विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया
विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया

बुलंदशहर, जेएनएन। खुर्जा में एकेपी पीजी कालेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा गठित टीम एंजिल्स अगेंस्ट ने कोरोना की स्वयं सेविकाओं द्वारा मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया गया। इस दौरान उन्होंने सैनिटरी पैड्स का वितरण किया।

एकेपी पीजी कालेज की एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी एकता चौहान ने बताया प्रत्येक वर्ष 28 मई को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने की शुरुआत 2014 में हुई। इसे बनाने का मकसद यही है कि लड़कियों व महिलाओं को मासिक धर्म के उन खास दिनों में स्वच्छता और सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जा सके। वहीं इस दिवस के मनाने का एक कारण यह भी है कि लोगों को इस ओर जागरूक किया जाए कि मासिक धर्म कोई अपराध नहीं, बल्कि यह एक सामान्य शारीरिक प्रक्रिया है। स्वयं सेविकाओं द्वारा आज मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के अवसर पर सैनिटरी पैड्स का वितरण किया। कालेज की प्राचार्य डा. शशि प्रभा त्यागी व सचिव डा. धीरज सिंह ने स्वयं सेविकाओं की इस पहल की प्रशंसा की। साथ ही उनका उत्साहवर्धन किया।

युवक को मारी गोली, दो लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज

डिबाई में फोन करने के बाद घर से किसी कार्य से बाहर निकले एक व्यक्ति को किसी ने गोली मारकर घायल कर दिया। सूचना पर पहुंचे स्वजन घायल को नगर के सामुदायिक स्वास्थ केंद्र लेकर पहुंचे। जहां डाक्टरों ने घायल को हायर सेंटर अलीगढ़ रेफर कर दिया। घायल व्यक्ति की बेटी ने दो लोगों के खिलाफ मामले की रिपोर्ट दर्ज कराई है। नगर के मोहल्ला ऊंचा निवासी कुमारी सिम्मी ने कोतवाली में दर्ज कराई रिपोर्ट में बताया कि गुरुवार की देर शाम को उसके पिता लेखराज सिंह ने अपने मोबाइल से किसी से फोन पर बता की और उसके बाद घर से पैदल ही बाहर चले गए। करीब आधा घंटा बाद पिता का उसके भाई के पास फोन आया कि उन्हें गोली मार दी है। घटना की सूचना पाकर लेखराज सिंह का पुत्र कसेर रोड के एक पब्लिक स्कूल के पास पहुंचा जहां वह घायल अवस्था में थे। घायल अवस्था में लेखराज सिंह को नगर के सामुदायिक स्वास्थ केंद्र लाया गया। जहां डाक्टरों ने उसे हायर सेंटर रेफर कर दिया। घटना के बाद घायल की बेटी कुमारी सिम्मी ने गांव कसेर निवासी साजिद व सलीम के खिलाफ मामले की रिपोर्ट दर्ज कराई है।

chat bot
आपका साथी