गेहूं खरीद : 3.14 लाख में से मात्र छह हजार का पंजीकरण

जेएनएन बुलंदशहर जिले में गेहूं खरीद का श्रीगणेश हो चुका है। सोमवार को दो हजार कुंतल की खरीद हुई। 40 किसान क्रय केंद्रों पर गेहूं लेकर पहुंचे। जिलाधिकारी रविद्र कुमार ने स्याना गेहूं क्रय केंद्र का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को जायजा लिया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Apr 2021 09:28 PM (IST) Updated:Mon, 05 Apr 2021 09:28 PM (IST)
गेहूं खरीद : 3.14 लाख में से मात्र छह हजार का पंजीकरण
गेहूं खरीद : 3.14 लाख में से मात्र छह हजार का पंजीकरण

जेएनएन, बुलंदशहर : जिले में गेहूं खरीद का श्रीगणेश हो चुका है। सोमवार को दो हजार कुंतल की खरीद हुई। 40 किसान क्रय केंद्रों पर गेहूं लेकर पहुंचे। जिलाधिकारी रविद्र कुमार ने स्याना गेहूं क्रय केंद्र का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को जायजा लिया।उधर, सरकारी क्रय केंद्र पर गेहूं बेचने की तैयारी कर रहे किसानों को अपनी फसल घर से ही साफ करके लाना होगा। केंद्र पर गेहूं को साफ किया गया तो इसका पैसा किसानों से ही लिया जाएगा। इसके लिए सभी क्रय केंद्र प्रभारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी जेया करीम अहमद ने बताया कि प्रदेश सरकार ने गेहूं की नई व्यवस्था निर्धारित कर दी है। इसमें किसानों को अपनी फसल यानी गेहूं साफ करके ही क्रय केंद्र पर पहुंचना होगा। यदि साफ गेहूं क्रय पर नहीं पहुंचा तो वहां पर क्रय केंद्र प्रभारी द्वारा मजदूर लगाकर उसे साफ करवाया जाएगा। इसके लिए किसान से ही पैसा लिया जाएगा। इसलिए किसान क्रय केंद्र पर साफ गेहूं लेकर ही पहुंचे। उन्होंने बताया कि जनपद में गेहूं की खरीद 15 जून तक जारी रहेगी। इस बार शासन ने गेहूं खरीद का लक्ष्य निर्धारित नहीं किया गया है। इसलिए इस बार निर्बाध गेहूं की खरीद होगी। उन्होंने किसानों से भी अपना पंजीकरण करवाने का आह्वान किया है ताकि उन्हें गेहूं का समर्थन मूल्य 1975 रुपये मिल सके।

40 किसानों से खरीदा 2055 कुंतल गेहूं

जनपद में सरकारी क्रय केंद्रों पर सोमवार से गेहूं की आवक बढ़ने लगी है। शनिवार को 166 कुंतल गेहूं की खरीद की गई थी। जबकि सोमवार को जनपद के विभिन्न क्रय केंद्रों पर 40 किसानों से 2055 कुंतल की खरीद की गई। खाद्य एवं विपणन अधिकारी जेया करीम अहमद ने बताया कि अब क्रय केंद्रों पर गेहूं की आवक प्रतिदिन बढ़ रही है।

chat bot
आपका साथी