पहले दिन गेहूं खरीद धड़ाम, दिनभर सरवर रहा डाउन

जिलेभर में गेहूं क्रय केंद्रों पर बुधवार से गेहूं खरीद शुरू हो गई। पहले ही दिन सरवर डाउन होने के कारण व्यवस्था पटरी से उतर गई और क्रय केंद्रों पर मात्र 432 कुंतल गेहूं की खरीद हुई है। समस्त केंद्रों पर गेहूं की दर कांटा बारदाना और किसानों के लिए पानी आदि की व्यवस्था की गई थी। व्यवस्थाओं की जांच के लिए विपणन अधिकारी ने कई क्रय केंद्रों का निरीक्षण भी किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Apr 2020 10:45 PM (IST) Updated:Wed, 15 Apr 2020 10:45 PM (IST)
पहले दिन गेहूं खरीद धड़ाम, दिनभर सरवर रहा डाउन
पहले दिन गेहूं खरीद धड़ाम, दिनभर सरवर रहा डाउन

बुलंदशहर, जेएनएन। जिलेभर में गेहूं क्रय केंद्रों पर बुधवार से गेहूं खरीद शुरू हो गई। पहले ही दिन सरवर डाउन होने के कारण व्यवस्था पटरी से उतर गई और क्रय केंद्रों पर मात्र 432 कुंतल गेहूं की खरीद हुई है। समस्त केंद्रों पर गेहूं की दर, कांटा, बारदाना और किसानों के लिए पानी आदि की व्यवस्था की गई थी। व्यवस्थाओं की जांच के लिए विपणन अधिकारी ने कई क्रय केंद्रों का निरीक्षण भी किया। सरवर डाउन होने के कारण क्रय केंद्रों पर ऑफलाइन गेहूं खरीद की गई।

जनपद में 95 क्रय केंद्र गेहूं खरीद के लिए खोले गए हैं। विपणन विभाग ने दो दिन पूर्व ही समस्त क्रय केंद्रों को क्रियाशील कराते हुए यहां मजदूर, कांटा और बारदाने की व्यवस्था करा दी गई थी। खुर्जा, सिकंदराबाद, अगौता, डिबाई, अनूपशहर और स्याना क्षेत्रों के मात्र छह क्रय केंद्रों पर पहले दिन सरवर डाउन होने के कारण ऑफलाइन गेहूं की खरीद की गई, दिनभर में मात्र 432 कुंतल गेहूं की खरीद हो पाई।

....

48 घंटों में कर सकेंगे ब्योरा दर्ज

क्रय केंद्र प्रभारी गेहूं खरीद का ब्योरा 48 घंटे के अंतराल में पोर्टल पर फीड कर सकेंगे। 48 घंटे बाद इस दिनांक के विवरण में कोई छेड़छाड़ नहीं हो सकेगी। इसके साथ ही 72 घंटे में गेहूं का भुगतान किसानों के खातों में पहुंच जाएगा। बता दें कि कृषि प्रधान जिले को 1.13 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य मिला है।

...

एजेंसी वार लक्ष्य निर्धारित

खाद्य विभाग 21 हजार मीट्रिक टन

पीसीएफ 76 हजार मीट्रिक टन

यूपी एग्रो 03 हजार मीट्रिक टन

खाद्य निगम 13 हजार हजार मीट्रिक टन

...

बोले किसान..

सरकार द्वारा किसानों के वाहनों पर छूट देने से पुलिस गेहूं से भरे ट्रैक्टर-ट्राली अथवा भैंसा-बुग्गी को नहीं रोक रहे हैं। इससे किसान खुश है और इस बार क्रय केंद्रों पर गेहूं की दर और पारदर्शिता अधिक है।

-सुधीर राणा, दोस्तपुर

..

मंडियों में स्थित क्रय केंद्रों पर व्यवस्थाएं ठीक हैं, लेकिन अन्य स्थानों पर खुले क्रय केंद्रों पर पानी और धूप से बचाव के इंतजाम नहीं है। इससे किसानों को परेशानी हो रही है।

-छोटेलाल, तारापुर

...

इन्होंने कहा..

गेहूं खरीद के लिए 95 क्रय केंद्र क्रियाशील हैं। जैसे-जैसे गेहूं आता रहेगा, वैसे-वैसे क्रय केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी। हालांकि, सरवर डाउन होने से पहले दिन कुछ दिक्कत जरूर सामने आई।

-जेया करीम अहमद, विपणन अधिकारी।

chat bot
आपका साथी