पर्यावरण संरक्षण के प्रति अलख जगा रहे स्वयं सेवक

खुर्जा क्षेत्र में आरएसएस के स्वयंसेवक पर्यावरण संरक्षण के प्रति अलख जगा रहे हैं और उनके द्वारा खुद पौधे रोपित करते हुए अन्य लोगों से अपील की जा रही है। इतना ही नहीं वायु शुद्धि के लिए यज्ञ भी उनके द्वारा किए जा रहे हैं। आरएसएस के स्वयं सेवक नकुल प्रताप सिंह और प्रदीप वर्मा ने बताया कि कोरोना काल में प्राण वायु के अभाव में काफी लोगों ने असमय दम तोड़ दिया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 11:02 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 11:02 PM (IST)
पर्यावरण संरक्षण के प्रति अलख जगा रहे स्वयं सेवक
पर्यावरण संरक्षण के प्रति अलख जगा रहे स्वयं सेवक

जेएनएन, बुलंदशहर। खुर्जा क्षेत्र में आरएसएस के स्वयंसेवक पर्यावरण संरक्षण के प्रति अलख जगा रहे हैं और उनके द्वारा खुद पौधे रोपित करते हुए अन्य लोगों से अपील की जा रही है। इतना ही नहीं वायु शुद्धि के लिए यज्ञ भी उनके द्वारा किए जा रहे हैं। आरएसएस के स्वयं सेवक नकुल प्रताप सिंह और प्रदीप वर्मा ने बताया कि कोरोना काल में प्राण वायु के अभाव में काफी लोगों ने असमय दम तोड़ दिया। जिसके बाद से ही स्वयं सेवकों ने लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरुक करने का बीड़ा उठाया हुआ है। उन्होंने कई आवासीय कालोनियों में लोगों के घरों के सामने पौध लगाए और उनसे भी पौधे लगाने के साथ-साथ उनकी देखरेख करने की अपील की। नकुल प्रताप ने बताया कि मंदिर, सामुदायिक केंद्र, स्कूल पंचायतघर नगरपालिका और मेन रोड आदि जगह पीपल के पौधारोपण का अभियान चलेगा। अभियान में राजवीर, डा. विजेंद्र, प्रदीप पालक, कुलदीप, लोकेश, अजीत, मनोज जादौन, रतिपाल सिंह, राजू आदि रहे।

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के तत्वावधान में किया पौधा रोपण

डिबाई : राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के तत्वावधान में नगर के एक कालेज में संघ के लोगों ने कई पौधों का रोपण किया। साथ ही लोगों को पौधा लगाने के लिए जागरूक किया। इस दौरान कालेज की प्रबंध समिति के पदाधिकारी मौजूद रहे। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के तत्वावधान में एवं सेवा भारती के अन्तर्गत संघ एवं प्रबंध समिति के लोगों ने रविवार को नगर के श्री राम इंस्टीट्यूट कालेज में कई पौधों का रोपण किया। पौधा रोपण के दौरान मौजूद लोगों ने पर्यावरण को बचाने एवं आक्सीजन की महत्वता को देखते हुए अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए लोगों को जागरूक किया। इस मौके पर संघ के पदाधिकारी प्रदीप कुमार गर्ग, राजेश कुमार, मुनेश भारती, डा. सुबोध कुमार, अजय कुमार लोधी सहित कालेज प्रबंध समिति के डा. नरेन्द्र आर्य, दिलीप गुप्ता, सुरेश चंद्र तायल, प्राचार्य डा. अनुज कुमार सहित कई लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी