तीन महीने बाद भी लक्ष्य से कोसो दूर टीकाकरण

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए युद्ध स्तर पर अभियान चल रहा है। यूं तो 16 जनवरी से स्वास्थकर्मियों व फरवरी में फ्रंट लाइन वर्करों को राहत का टीका लगाया लेकिन उम्र के लिहाज से एक मार्च से टीकाकरण शुरू हुआ लेकिन वह तब से अब तक यह अभियान परवान ही नहीं चढ़ सका।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Jun 2021 11:32 PM (IST) Updated:Sat, 05 Jun 2021 11:32 PM (IST)
तीन महीने बाद भी लक्ष्य से कोसो दूर टीकाकरण
तीन महीने बाद भी लक्ष्य से कोसो दूर टीकाकरण

जेएनएन, बुलंदशहर।

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए युद्ध स्तर पर अभियान चल रहा है। यूं तो 16 जनवरी से स्वास्थकर्मियों व फरवरी में फ्रंट लाइन वर्करों को राहत का टीका लगाया, लेकिन उम्र के लिहाज से एक मार्च से टीकाकरण शुरू हुआ, लेकिन वह तब से अब तक यह अभियान परवान ही नहीं चढ़ सका। टीकाकरण को लेकर जिला प्रशासन खूब कोशिश कर रहा है, लेकिन खासकर 45 साल से अधिक आयु वर्ग के लोग अब भी टीकाकरण केंद्र नहीं पहुंच रहे हैं। शनिवार दोपहर तक जिले की मात्र तीन लाख 55 हजार 920 लोगों को ही राहत का टीका लग सका।

शासन ने जुलाई तक लक्ष्य निर्धारित किया है कि प्रदेश में 10 लाख लोगों को प्रतिदिन वैक्सीन लगाई जाएगी, लेकिन जिले की हालत देखते हुए यह संभव नहीं लग रहा है। जिले में अब तक प्रथम डोज के वैक्सीनेशन की बात करें तो यह आंकड़ा दो लाख 78 हजार 880 है। जबकि वैक्सीन की दूसरी डोज 74 हजार 923 को लगी। एसीएमओ एवं वैक्सीनेशन अभियान के नोडल अधिकारी डा. सुष्पेंद्र कुमार ने बताया कि, जिलेवासियों को वैक्सीनेशन के लिए लगातार जागरूक कर रहे हैं। मीडिया के माध्यम से भी लगातार बताया जा रहा है कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। एक मार्च से 60 साल से अधिक के लिए वैक्सीन शुरू हुआ था, तब 83 हजार का लक्ष्य था लेकिन इतने लोग वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचे नहीं। इसी तरह अप्रैल व मई का भी यही हाल रहा। लेकिन अब धीरे-धीरे रूझान बढ़ रहा है और वैक्सीनेशन सेंटर तक युवा स्वयं तो आ ही रहे हैं, स्वजन को लेकर भी आ रहे हैं। जिले में अब तक एक लाख 97 हजार 442 पुरुष तथा एक लाख 58 हजार 436 महिलाओं को राहत का टीका लगा है।

42 हजार थर्ड जेंडर को लगा टीका

करीब 42 लाख की आबादी में थर्ड जेंडर भी है। जिले में चल रहे वैक्सीनेशन कार्यक्रम में जनपद के 42 हजार थर्ड जेंडर भी हैं, जिन्होंने वैक्सीनेशन का लाभ लिया है। स्वास्थ्य विभाग की माने तो यह भी अच्छी बात है कि थर्डजेंडर वैक्सीनेशन के लिए स्वयं सेंटर पर पहुंच रहा है।

इनका कहना है..

जनपद में सभी वर्ग के लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरुक किया जा रहा हैं। इस अभियान को और तेज कर टीकाकरण की रफ्तार को बढ़ाया जाएगा।

डा. भवतोष शंखधर, सीएमओ।

chat bot
आपका साथी