विटामिन ए की पूर्ति के लिए टीकाकरण अभियान शुरू

जिला महिला अस्पताल में बुधवार को बाल स्वास्थ्य पोषण सत्र और हेपेटाइटिस दिवस मनाया गया। इसमें नौ माह से पांच वर्ष तक के बचों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए नियमित टीकाकरण का सदर विधायक ऊषा सिरोही ने शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 12:13 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 12:13 AM (IST)
विटामिन ए की पूर्ति के लिए टीकाकरण अभियान शुरू
विटामिन ए की पूर्ति के लिए टीकाकरण अभियान शुरू

जेएनएन, बुलंदशहर। जिला महिला अस्पताल में बुधवार को बाल स्वास्थ्य पोषण सत्र और हेपेटाइटिस दिवस मनाया गया। इसमें नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए नियमित टीकाकरण का सदर विधायक ऊषा सिरोही ने शुभारंभ किया।

इस मौके पर सीएमओ डा. विनय कुमार ने कहा कि बच्चों में विटामिन ए की पूर्ति के लिए 28 जुलाई से टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है। जिसमें पांच वर्ष तक के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक दी जाएगी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. सत्येंद्र यादव ने कहा कि बच्चे को जन्म के तुरंत बाद ही हेपेटाइटिस का टीका लगाया जाता है। सरकारी अस्पताल से छुट्टी मिलने से पहले ही बच्चे को यह टीका दिया जाता है। इसके अलावा पेंटा में भी हेपेटाइटिस का टीका होता है, जो डेढ़ माह, ढाई माह और साढ़े तीन माह पर दिया जाता है। सरकारी अस्पताल में प्रसव न होने पर हेपेटाइटिस नहीं लगने की स्थिति में इसके लिए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि वीएचएनडी और यूएचएनडी सत्रों के माध्यम से विटामिन की खुराक दी जाएगी। इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारी रहे। किसानों के हितों के लिए जारी रहेगी लड़ाई : भानू प्रताप

भारतीय किसान यूनियन भानू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बुधवार को शिकारपुर क्षेत्र के गांव नौरंगाबाद जगदीशपुर में किसान पंचायत का आयोजन किया। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने वर्तमान दौर को किसानों के लिए सर्वाधिक पीड़ादायक बताया। कहा कि किसान हित के लिए भाकियू भानू की लड़ाई जारी रहेगी। पूर्व में कांग्रेस काल में लड़ाई लड़ी और अब केंद्र और राज्य में शासित सरकार के खिलाफ भी किसान हितों के लिए लड़ाई जारी रहेगी।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ठाकुर भानू प्रताप सिंह ने पंचायत में किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि बिजली के दाम 10 गुणा बढ़ गए हैं, महंगाई चरम पर है, डीजल और पेट्रोल के दामों में दिन-प्रतिदिन इजाफा हो रहा है। उद्योगपति करोड़पति हो रहे हैं और किसानों को उनका हक भी नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने किसानों को संगठित रहने और बड़े आंदोलन के लिए तैयार रहने की बात कही। गन्ना भुगतान, फसल का उचित दाम और किसान आयोग के गठन की मांग भी सरकार से की। मंडल अध्यक्ष ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने संगठन का विस्तार करते हुए मंडल पदाधिकारी पंकज कुमार, नीरज कुमार, कुलदीप चौधरी, आकाश चौधरी, नरेंद्र सिंह और पश्चिमी उत्तर प्रदेश युवा विग में चौधरी कुलदीप कुमार, दीपक कुमार तथा जिला कार्यकारिणी में अमित कुमार, रविद्र सिंह को जिम्मेदारी सौंपकर शपथ दिलाई।

chat bot
आपका साथी