यूपी बोर्ड के छात्रों को भी मिला श्रेणी सुधार का मौका

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के नतीजों ने नाखुश छात्रों को श्रेणी सुधार का मौका दिया गया है। इनकी परीक्षा कराई जाएगी। जिसके लिए बोर्ड की ओर से इन छात्रों से आवेदन मांगे गए हैं। जिन्हें 27 अगस्त तक संबंधित विद्यालय में जमा करना की अंतिम तिथि जारी की है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 11:18 PM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 11:18 PM (IST)
यूपी बोर्ड के छात्रों को भी मिला श्रेणी सुधार का मौका
यूपी बोर्ड के छात्रों को भी मिला श्रेणी सुधार का मौका

जेएनएन, बुलंदशहर। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के नतीजों ने नाखुश छात्रों को श्रेणी सुधार का मौका दिया गया है। इनकी परीक्षा कराई जाएगी। जिसके लिए बोर्ड की ओर से इन छात्रों से आवेदन मांगे गए हैं। जिन्हें 27 अगस्त तक संबंधित विद्यालय में जमा करना की अंतिम तिथि जारी की है।

दरअसल, कोरोना संक्रमण की वजह से यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को रद करके छात्रों को प्रोन्नत किया। निर्धारित फार्मूले के आधार पर इनका मूल्यांकन कर नतीजे घोषित किए गए। परिणाम में मिले अंकों को लेकर नाखुश परीक्षार्थियों ने बोर्ड को शिकायती पत्र भेजे थे। जिसमें हजारों छात्रों के शिकायती पत्र जिले से भी शामिल रहे। प्रदेश भर से हजारों शिकायती पत्र पहुंचने पर अफसरों में खलबली मच गई। ऐसे में बोर्ड ने इन शिकायती पत्रों के आधार पर आपत्तियों को प्राप्त करने के लिए 16 अगस्त तक का समय निर्धारित किया। जिनके निस्तारण के बाद संशोधित परीक्षाफल यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किया गया। इसके बाद भी परीक्षा परिणाम से नाखुश छात्रों सहित किन्हीं कारणों से रूके परिणाम, अपूर्ण रिजल्ट या फेल छात्रों की परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया।

बोर्ड की वेबसाइट से अपलोड करना होगा आवेदन पत्र

हालांकि इस परीक्षा के लिए कोई शुल्क नहीं चुकाना होगा। ऐसे इच्छुक परीक्षार्थियों को यूपी बोर्ड की वेबसाइट से निर्धारित प्रारूप में आवेदन डाउनलोड करना होगा। जिसे भरकर संबंधित विद्यालय के प्रधानाचार्य के पास 27 अगस्त जमा करना होगा। फिर संबंधित प्रधानाचार्य यह आवेदन बोर्ड को प्रेषित करेंगे। बोर्ड की ओर से परीक्षा की तिथि जारी की जाएगी। मूल्यांकन के बाद जारी परिणाम में प्राप्त अंकों को अंतिम माना जाएगा।

chat bot
आपका साथी