प्री-प्राइमरी के लिए आंगनबाड़ी कार्यकताओें को किया प्रशिक्षित

स्याना नगर के बुगरासी मार्ग स्थित अध्ययन द स्कूल में चल रहा चार दिवसीय आंगनबाड़ी कार्यकताओं का क्षमता संवर्धन प्रशिक्षण समारोह शुक्रवार को संपन्न हुआ। प्रशिक्षण में तीन से छह वर्ष तक के बच्चों को बुनियादी शिक्षा से जोड़ने के लिए संचालित की जाने वाली प्री-प्राइमरी स्कूल के लिए आंगनबाड़ी कार्यकताओं को प्रशिक्षित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 11:17 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 11:17 PM (IST)
प्री-प्राइमरी के लिए आंगनबाड़ी कार्यकताओें को किया प्रशिक्षित
प्री-प्राइमरी के लिए आंगनबाड़ी कार्यकताओें को किया प्रशिक्षित

बुलंदशहर, जेएनएन। स्याना नगर के बुगरासी मार्ग स्थित अध्ययन द स्कूल में चल रहा चार दिवसीय आंगनबाड़ी कार्यकताओं का क्षमता संवर्धन प्रशिक्षण समारोह शुक्रवार को संपन्न हुआ।

प्रशिक्षण में तीन से छह वर्ष तक के बच्चों को बुनियादी शिक्षा से जोड़ने के लिए संचालित की जाने वाली प्री-प्राइमरी स्कूल के लिए आंगनबाड़ी कार्यकताओं को प्रशिक्षित किया गया। इस दौरान मिशन शक्ति कार्यशाला व प्रधान अध्यापकों की मासिक बैठक आयोजित की गयी। कार्यशाला को संबोधित करते हुए खंड शिक्षा अधिकारी कुसुम सैनी ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र पर आने वाले तीन से छह वर्ष तक के बच्चों की देखभाल और पाठशाला पूर्व उन्हें कैसे शिक्षित किया जाए ताकि आगे चलकर उनकी बौद्धिक क्षमता का विस्तार हो सके। कहा कि इस आयु में बच्चों को दी गयी शिक्षा का उनके जीवन पर दीर्घकालिक सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस दौरान स्कूल प्रबंधक स्पर्श त्यागी, अनुष्का त्यागी, देवदत्त शर्मा, जावेद, विक्रांत, धर्मेद्र व ललित आदि मौजूद रहे।

तीन माह में टूटी 88 लाख से बनी अनूपहशर-शिकारपुर रोड

बुलंदशहर में पीडब्ल्यूडी के ठेकेदार द्वारा 88 लाख रुपये से बनाई गई अनूपहशर-शिकारपुर रोड मात्र तीन माह में ही टूट गई। अनूपशहर-शिकारपुर रोड पिछले काफी समय से जर्जर था जिसको लेकर मंडल अध्यक्ष अखिल भारतीय क्षत्रीय महासभा युवा ज्ञानेंद्र सिंह राघव ने विभागीय अधिकारियों से शिकायत कर मरम्मत कार्य कराने की मांग की थी। शासन ने 8.75 किमी गड्ढा मुक्ति व लेपन कार्य स्वीकृत कर 88 लाख रुपये स्वीकृत किए थे। ठेकेदार ने मात्र तीन माह पूर्व ही कार्य पूर्ण किया है। आबादी क्षेत्र अनूपशहर दीवान एजेंसी के सामने, मलकपुर, शाहजहांपुर आबादी में सड़क गड्ढों में परिवर्तित हो गई हैं। उक्त स्थानों पर जलभराव हो रहा है और दोनों ओर से किनारे टूट गए हैं। मंडल अध्यक्ष अखिल भारतीय क्षत्रीय महासभा युवा ज्ञानेंद्र सिंह राघव ने जिलाधिकारी रविद्र कुमार से मुलाकात कर सड़क निर्माण की जांच कराने और दोषी ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट करने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी