पहले दिन स्कूल पहुंचे नौनिहाल, पुष्पवर्षा कर शिक्षकों ने किया स्वागत

एक मार्च को स्कूल खोलने के पहले दिन छोटे बच्चों के स्वागत को लेकर परिषदीय स्कूलों में उत्सव की तैयारी की गई। स्कूल-प्रांगण को साफ-सुथरा बनाकर चमकाया गया। दीवारों पर बालमन को लुभाती चित्रकारी उभारी गई। प्रांगण से लेकर कक्षाओं में गुब्बारे रंग-बिरंगी झालर लगाकर आकर्षक सजावट की गई। शिक्षक बच्चों के इंतजार में पलक बिछाए रहे। जैसे ही बच्चे स्कूलों में पहुंचे। उनकी थर्मल स्कैनिग करने के बाद हाथ सैनिटाइज कराए गए। टीका लगाकर और पुष्पवर्षा करके उनका स्वागत किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 06:46 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 06:46 PM (IST)
पहले दिन स्कूल पहुंचे नौनिहाल, पुष्पवर्षा कर शिक्षकों ने किया स्वागत
पहले दिन स्कूल पहुंचे नौनिहाल, पुष्पवर्षा कर शिक्षकों ने किया स्वागत

जेएनएन, बुलंदशहर। एक मार्च को स्कूल खोलने के पहले दिन छोटे बच्चों के स्वागत को लेकर परिषदीय स्कूलों में उत्सव की तैयारी की गई। स्कूल-प्रांगण को साफ-सुथरा बनाकर चमकाया गया। दीवारों पर बालमन को लुभाती चित्रकारी उभारी गई। प्रांगण से लेकर कक्षाओं में गुब्बारे, रंग-बिरंगी झालर लगाकर आकर्षक सजावट की गई। शिक्षक बच्चों के इंतजार में पलक बिछाए रहे। जैसे ही बच्चे स्कूलों में पहुंचे। उनकी थर्मल स्कैनिग करने के बाद हाथ सैनिटाइज कराए गए। टीका लगाकर और पुष्पवर्षा करके उनका स्वागत किया गया। मां शारदे का आशीष दिलाकर कक्षाओं में प्रवेश कराया गया। इसके चलते करीब साल भर से सूनी पड़ी कक्षाओं में फिर रौनक लौट आई। दोस्तों से मिलकर बच्चों के चेहरे भी खिले-खिले से नजर आए। प्रांगण से लेकर कक्षाओं में बच्चों की हंसी-ठिठोली खूब सुनाई दी। कोविड काल की कहानियों को बच्चों सहित शिक्षकों ने रोचक अंदाज में बयां किया। शैक्षिक वीडियो दिखाकर बालमन को हर्षाया

कोरोना संक्रमण की रोकथाम करते हुए शासन ने स्कूल संचालन को लेकर विशेष गाइडलाइन भी जारी की। इसके अनुसार छठी से आठवीं कक्षा तक के स्कूल दस फरवरी को खोले गए। अब करीब 11 माह बाद पहली से पांचवीं कक्षा तक के स्कूल भी एक मार्च को खोल दिए गए। इससे पहले ही स्कूलों में बच्चों के स्वागत को लेकर उत्सव की तैयारी शुरू हो गई। बुलंदशहर ब्लाक के नौसेना प्राथमिक विद्यालय में शिक्षकों की टीम सप्ताहभर से तैयारी में लगी रही। विद्यालय को सजाने संवारने के साथ ही चौपाल, ज्ञानोत्सव जैसे कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। निर्धारित मानक के अनुसार बच्चों को बैठाकर पठन-पाठन कराया गया। स्मार्ट क्लास का लाभ भी बच्चों दिलाया गया। टीवी स्क्रीन पर शैक्षिक वीडियो दिखाकर बालमन को हर्षाया गया। मिड-डे-मील में बच्चों को पूरी सब्जी परोसी गईं।

वहीं, नगर क्षेत्र के संविलियन विद्यालय हरिश्चंद्र नगर में भी पहली से पांचवीं कक्षाओं के बच्चों को फूलमाला पहनाकर स्वागत किया गया। विद्यालय भवन को गुब्बारे और झालर लगाकर शिक्षकों ने सजाया। स्टाफ ने बच्चों को उत्साहवर्धन किया। नगर क्षेत्र के ऊपरकोट प्राथमिक विद्यालय में चाक-चौबंद व्यवस्थाओं को देख बच्चे प्रफुल्लित दिखे। इन्होंने कहा..

कई माह बाद स्कूल खुलने पर स्कूलों में प्रवेश उत्सव जैसी तैयारी की गई। शिक्षकों ने बच्चों का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। उन्हें पढ़ाने के साथ कोरोना संक्रमण से बचाने की पूरी व्यवस्था की गई है। उनका मन पढ़ाई में लगा रहे, इसका इंतजाम भी कराए गए। बालमन को लुभाते हुए शिक्षण कार्य कराया गया।

सुनीता सोलंकी, शिक्षिका, प्राथमिक विद्यालय नौसना

chat bot
आपका साथी