गंगा के प्रति श्रद्धालुओं को किया जागरूक

अनूपशहर में गंगा की स्वच्छता निर्मलता और अविरलता को लेकर संतों ने गंगा तट पर कार्तिक पूर्णिमा स्नान करने आए श्रद्धालुओं को मां गंगा के प्रति जागरूक रहने का आहवान किया। संतों के आहवान से आमजन को काफी सजगता का अहसास हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 06:20 AM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 06:20 AM (IST)
गंगा के प्रति श्रद्धालुओं को किया जागरूक
गंगा के प्रति श्रद्धालुओं को किया जागरूक

जेएनएन, बुलंदशहर। अनूपशहर में गंगा की स्वच्छता, निर्मलता और अविरलता को लेकर संतों ने गंगा तट पर कार्तिक पूर्णिमा स्नान करने आए श्रद्धालुओं को मां गंगा के प्रति जागरूक रहने का आहवान किया। संतों के आहवान से आमजन को काफी सजगता का अहसास हुआ।

सोमवार को नगर के गंगा तट पर दर्जनों संतों की टोलियों ने कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखकर मुंह पर मास्क लगाकर लोगों को अपने दायित्व का बोध कराया। संत समाज ने श्रद्धालुओं से आह्वान किया कि वे गंगा की निर्मलता और अविरलता के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को समझें, गंगा को गंदा न करे, घर का कचरा, पूजा-सामग्री को गंगा में न बहाएं। गंगा धरती पर साक्षात देवी है, हम सभी का दायित्व है कि गंगा को बचाने के लिए सरकार के प्रयासों को साकार करें। संतों ने गंगा तट पर पालीथिन एकत्र करने के लिए श्रमदान भी किया। उन्होंने श्रद्धालुओं से भी आहवान किया कि वे गंगा किनारे पालीथिन न लाएं। इस मौके पर स्वयं प्रकाश तीर्थ, राघवाश्रम दंडी स्वामी, गोपाल गिरी, राकेशाश्रम, रामबोधाश्रम, धर्मानंद, हरिदास, रामाश्रम दण्डी स्वामी, भूमानंद, सत्यानंद गिरी, सच्चि्दानंद गिरी, शिवानंद, वीरानंद, कृष्ण चेतन्य आदि संत मौजूद रहे।

जनपद में भाकियू के प्रेरणा स्त्रोत गंगा प्रसाद का निधन

अनूपशहर : जनपद में किसान यूनियन को मजबूत करने वाले किसानों के प्रेरणा स्त्रोत रहे चौ. गंगा प्रसाद पिलानिया का 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया। अंतिम संस्कार में हजारों लोगों ने श्रद्धांजलि दी।

क्षेत्र के गांव अम्बा निवासी चौ. गंगा प्रसाद पिलानिया ने महेन्द्र सिंह टिकैत से प्रभावित होकर तभी से जनपद बुलंदशहर की भाकियू की बागडोर संभालकर किसानों की हर लड़ाई में भूमिका निभाई। पूरे जनपद में वे किसान नेता के रूप में पहचाने जाते थे। 86 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया। अनूपशहर गंगा तट पर हजारों लोगों की मौजूदगी में उनका अंतिम बेटा राजेन्द्र सिंह ने मुखाग्नि देकर किया। इस मौके पर विधायक संजय शर्मा, चेयरमैन गोपाल शर्मा, भाकियू जिलाध्यक्ष गुड्डू प्रधान, पूर्व चेयरमैन डा. सुधीर अग्रवाल, संगीत कुमार सिंह, सुंदर सिंह, राक्रांपा के अध्यक्ष कुं वर देवेंद्र सिंह लोधी सहित अनेक सामाजिक, राजनीतिक, भाकियू के पदाधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी