नाबालिग किशोरियों की शादी रोकी

एक परिवार की नाबालिग बेटियों की शादी होने की सूचना पर बाल कल्याण विभाग ने शिकारपुर क्षेत्र के एक गांव में निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 11:15 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 11:15 PM (IST)
नाबालिग किशोरियों की शादी रोकी
नाबालिग किशोरियों की शादी रोकी

बुलंदशहर, जेएनएन। एक परिवार की नाबालिग बेटियों की शादी होने की सूचना पर बाल कल्याण विभाग ने शिकारपुर क्षेत्र के एक गांव में निरीक्षण किया। मौके पर दो लड़कियां नाबालिग मिलीं। बाल कल्याण अधिकारी भूपेंद्र सिंह ने बताया कि समिति के सदस्यों को सूचना मिली थी कि शिकारपुर के एक गांव में तीन सगी बहनों और एक चचेरी बहन की शादी 14 मई को होनी है। शादी की तैयारियां चल रही थीं और कार्ड बांटे जा चुके थे। चारों लड़कियों के आधार कार्ड और शैक्षिक प्रमाण पत्र की जांच की गई तो एक युवती बालिग जबकि अन्य नाबालिग मिलीं। तीन बहनों में शामिल बड़ी बहन के भी बालिग होने में अभी दो माह बाकी थे और छोटी बहनें नाबालिग घोषित की गई। बाल कल्याण अधिकारी को परिजनों ने घोषणापत्र सौंपकर तीनों बहनों की शादी अभी नहीं करने की बात कही है। भूपेंद्र सिंह ने बताया कि बालिग बेटी की 14 मई को शादी होगी, बाकी तीन की शादी फिलहाल रोक दी गई है। देवर ने की छेड़छाड़, पति ने महिला को घर से निकाला

बुलंदशहर:नगर क्षेत्र में एक विवाहिता के साथ उसके देवर ने छेड़छाड़ करते हुए कपड़े फाड़ दिए। पीड़िता के शिकायत करने पर पति ने उससे मारपीट कर ससुराल से निकाल दिया। पीड़िता ने पति, देवर समेत सात ससुराल वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

नगर के एक मोहल्ला निवासी पीड़िता विवाहिता के अनुसार 13 फरवरी-18 को उसकी शादी गाजियाबाद क्षेत्र के युवक से हुई थी। शादी में उसके स्वजनों ने पर्याप्त दान-दहेज दिया था, किंतु ससुराल वाले उससे संतुष्ट नहीं थे और अतिरिक्त दहेज में दो लाख रुपये की मांग करते हुए उसका उत्पीड़न करने लगे। उसके साथ आए दिन मारपीट की जाती। बीते दिनों देवर ने उसे घर में अकेला देखकर छेड़छाड़ की और विरोध करने पर मारपीट करते हुए कपड़े फाड़ दिए। बाद में उसने पति से शिकायत की। पति ने उस पर ही आरोप लगाते हुए मारपीट कर ससुराल से निकाल दिया गया। पीड़िता ने एसएसपी को शिकायती पत्र भेजकर कार्रवाई की मांग की है। एसएसपी ने जांच कराकर उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

chat bot
आपका साथी