नियमों का पालन को तैयार नहीं वाहन चालक

सरकार द्वारा यातायात के नियमों का पालन करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाने के बाद भी वाहन चालक नियमों का पालन करने को तैयार नहीं हैं। वाहन चालकों के यातायात के नियमों का उल्लंघन करना सड़क हादसों की सबसे बड़ी वजह है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 11:26 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 11:26 PM (IST)
नियमों का पालन को तैयार नहीं वाहन चालक
नियमों का पालन को तैयार नहीं वाहन चालक

जेएनएन, बुलंदशहर। सरकार द्वारा यातायात के नियमों का पालन करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाने के बाद भी वाहन चालक नियमों का पालन करने को तैयार नहीं हैं। वाहन चालकों के यातायात के नियमों का उल्लंघन करना सड़क हादसों की सबसे बड़ी वजह है। बिना हेलमेट और सीट बेल्ट का प्रयोग नहीं करने से सड़क हादसों में बढ़ोत्तरी हो रही है।

यातायात नियमों का उल्लंघन, तीखी व जर्जर सड़के सड़क दुर्घटना का मुख्य कारण बनती है। नियमों के उल्लंघन के प्रति लोग हद से ज्यादा लापरवाह हैं। वाहन चलाते समय नियमों की कोई सुध ही नहीं रहती है। फटाफट भागने और कुछ मिनट बचाने के चक्कर मे लोग जिंदगी से हाथ धो बैठते हैं। महज कुछ सेकेंड बचाने की अनावश्यक आपाधापी से जान तक चली जाती है। सरकार ने यातायात अधिनियम में संशोधन कर जुर्माने की धनराशि को बढ़ दिया है। जिससे एक बार गलती करने के बाद वाहन चालक दोबारा से यातायात के नियमों को नहीं तोड़े। नए शराब सहित अन्य किसी भी प्रकार के नशा का सेवन कर वाहन नहीं चलाना चाहिए। यातायात नियमों क अनुकूल ऐसा करना अपराध है। व्यावसायिक वाहनों में फॉग लाइट, हेड लाइट, ब्रेक लाइट, पार्किंग लाइट, कलर रिफलेक्टर टेप सहित अन्य मापदंडों का उल्लंघन भी सड़क दुर्घटनाओं को बढ़ावा दे रहा है। सड़क सुरक्षा सप्ताह में बिना हेलमेट 350, सीट बेल्ट का प्रयोग नहीं करने पर 96 व 88 ओवरलोड वाहन तथा नोपार्किंग में वाहन खड़ा करने पर आठ तथा 112 प्रदूषण प्रमाण पत्र नहीं होने और बिना लाइसेंस वाहन चलाने पर चार वाहन चालकों समेत 658 चालान किए हैं।

इन्होंने कहा..

यातायात नियमों तोड़ने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। नवंबर माह में 5153 द्वारा नियम तोड़ने पर चालान कर जुर्माना वसूल किया गया है।

- शौर्य कुमार, निरीक्षक यातायात पुलिस

..

यातायात नियमों के पालन के लिए सड़क सुरक्षा सप्ताह में लोगों को जागरूक करते हुए नियम तोड़ने पर 658 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

- राजीव बंसल, एआरटीओ प्रवर्तन

chat bot
आपका साथी