कमेटी करेंगी मूल्यांकन, सीबीएसई जारी करेगा रिजल्ट

कोरोना संक्रमण ने भले ही सीबीएसई 10वीं की परीक्षा स्थगित करा दी हो लेकिन परिणाम जारी कर छात्रों को अगली कक्षाओं में भेजने की तैयारी तेज हो गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 10:56 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 10:56 PM (IST)
कमेटी करेंगी मूल्यांकन, सीबीएसई जारी करेगा रिजल्ट
कमेटी करेंगी मूल्यांकन, सीबीएसई जारी करेगा रिजल्ट

बुलंदशहर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण ने भले ही सीबीएसई 10वीं की परीक्षा स्थगित करा दी हो, लेकिन परिणाम जारी कर छात्रों को अगली कक्षाओं में भेजने की तैयारी तेज हो गई हैं। इसके लिए प्रत्येक स्कूलों में सात सदस्यीय कमेटी गठित की गई है। यह कमेटी छात्रों का मूल्यांकन करेंगी। जिसकी रिपोर्ट के आधार पर सीबीएसई छात्रों का परीक्षा परिणाम जारी करेगा।

सीबीएसई 10वीं में छात्रों को विद्यालय की परर्फोमेंस, प्री बोर्ड परीक्षा और अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षाओं के आधार पर नंबर देगा। इस मूल्यांकन में गड़बड़ी न हो इसलिए सीबीएसई ने प्रत्येक स्कूल में कमेटी बनाई है। जिसमें सात शिक्षकों को शामिल किया गया है। यह कमेटी स्कूलों का पिछले तीन वर्षों का रिजल्ट देखकर बच्चे की परर्फोमेंस तय करेगी। अन्य परीक्षाओं के अंक देखने के बाद अपनी रिपोर्ट तैयार करेगी। यह रिपोर्ट सीबीएसई को भेजी जाएगी, जिसका बोर्ड परीक्षण करेगा। सब कुछ मानक के अनुसार मिलने पर परिणाम जारी किया जाएगा।

टाप करने वाले स्कूल मारेंगे बाजी

परर्फामेंस के आधार पर टाप करने वाले स्कूल बाजी मारेंगे। जबकि फिसड्डी स्कूल छात्रों का रिजल्ट प्रभावित करेगी। क्योंकि जिले में सीबीएसई से जुडे़ 93 स्कूलों में करीब 10 हजार विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। इन स्कूलों से अधिकांश स्कूलों में हर साल छात्र टाप करते हैं। जबकि कुछ स्कूलों का रिजल्ट काफी खराब रहता है।

इन्होंने कहा....

सीबीएसई के निर्देशानुसार 10वीं के परीक्षा परिणाम जारी करने के लिए स्कूलों में कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी छात्रों की परर्फामेंस आदि की रिपोर्ट तैयार करेगी। जिसका सीबीएसई परीक्षण करेगा और फिर परीक्षा परिणाम जारी करेगा।

-डा. एचएस वशिष्ठ, नोडल अधिकारी सीबीएसई।

chat bot
आपका साथी