बीमे के लाभ को 31 मई तक रखनी होगी धनराशि

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा का लाभ लेने वाले 30 फीसद खातेधारक ऐसे हैं जिनके बैंक खाते में आपेक्षित बैंलेस नहीं हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 09:51 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 09:51 PM (IST)
बीमे के लाभ को 31 मई तक रखनी होगी धनराशि
बीमे के लाभ को 31 मई तक रखनी होगी धनराशि

जेएनएन, बुलंदशहर। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा का लाभ लेने वाले 30 फीसद खातेधारक ऐसे हैं जिनके बैंक खाते में आपेक्षित बैंलेस नहीं हैं। इन्हें यदि 31 मई तक पर्याप्त बैंलेंस बैंक खाते में नहीं छोड़ा तो इनके बीमा का नवीनीकरण नहीं हो सकेगा और इन बीमाओं का लाभ पाने से वंचित हो जाएंगे। बैंकों की ओर से इन खातेधारकों को यह मैसेज भेजकर सचेत किया जा रहा है।

आटो डेबिट सुविधा के तहत जमा होता है प्रीमियम

दरअसल, जिले में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का करीब तीन लाख पांच हजार से अधिक और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का करीब 72 हजार खातेधारक लाभ उठा रहे हैं। जिनके बैंक खाते से इन बीमा योजनाओं का प्रीमियम आटो डेबिट सुविधा के तहत जमा होता है। संबंधित बैंक शाखाओं की ओर से हर साल एक से 31 मई के बीच यह प्रीमियम काटा जाता है। जिसके बाद इन बीमाओं का स्वत: नवीनीकरण हो जाता है। समय पर प्रीमियम जमा नहीं होने पर इन खातेधारक को बीमा योजना का लाभ मिलना बंद हो जाता है। बैंक शाखाएं नहीं काट पा रही प्रीमियम

अब कोरोना काल में खातेधारक अपनी जरूरत पूरी करने के लिए बैंक खाते से सारी रकम निकाल रहे हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजनाओं का लाभ पाने वाले करीब 30 फीसद खातेधारकों ने भी आपने बैंक खाते में प्रीमियम काटे जाने के लिए आपेक्षित बैंलेंस नहीं छोड़ा है। जिसकी वजह से बैंक शाखाओं को यह प्रीमियम जमा करने में दिक्तत आ रही है। ऐसे में बैंकों की ओर से संबंधित खातेधारकों को सचेत किया जा रहा है कि यदि उन्होंने आपेक्षित बैंलेंस खाते में नहीं छोड़ा तो उनका यह बीमा बंद हो जाएगा और आपेक्षित लाभ नहीं मिलेगा। यह मिलता है इन बीमा योजनाओं का लाभ

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में खातेधारक की किसी भी तरह से दुर्भाग्यपूर्ण मौत होने पर नामिनी को दो लाख रुपये की बीमा राशि मिलती है। इस बीमा का लाभ पाने के लिए बीमाधारक की निर्धारित आयु 18 से 50 वर्ष है। इसमें 55 साल तक की आयु तक रिक्स कवर मिलता है। इसका वार्षिक प्रीमियम 330 रुपये हैं। जबकि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत खातेधारक की र्दुघटना से मौत होने पर नामिनी को दो लाख रुपये की बीमा राशि मिलती है। इसका वार्षिक प्रीमियम 12 रुपये हैं। इन्होंने कहा..

पीएम जीवन ज्योति एवं पीएम सुरक्षा बीमा योजना का लाभ पाने पाले 30 फीसद खातेधारकों के बैंक खाते में प्रीमियम जमा करने को आपेक्षित धनराशि हैं। वह समय से खाते में रकम जमा कर दें ताकि मई में इन बीमाओं का प्रीमियम काटा जा सके, तभी इन बीमाओं का नवीनीकरण हो सकेगा और खातेधारक बीमा योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे।

विजय गांधी, एलडीएम।

-----

राजू मलिक

chat bot
आपका साथी