उर्वरक की ओवररेटिग पर शिकंजा, चार टीमों की छापेमारी

उर्वरक डीएवी बीज और पेस्टीसाइड की कालाबाजारी और ओवररेटिग न हो इसके लिए शासन के निर्देश पर जिलाधिकारी के नेतृत्व में कृषि विभाग की चार टीमों ने जनपद भर में छापेमारी की। नवनियुक्त जिला कृषि अधिकारी ने दुकानदारों पर कार्रवाई की और पांच दुकानों के लाइसेंस निलंबित किए। जबकि जिला भूमि संरक्षण अधिकारी ने भी दुकानदारों के खिलाफ जमकर कार्रवाई की।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 10:41 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 10:41 PM (IST)
उर्वरक की ओवररेटिग पर शिकंजा, चार टीमों की छापेमारी
उर्वरक की ओवररेटिग पर शिकंजा, चार टीमों की छापेमारी

जेएनएन, बुलंदशहर । उर्वरक, डीएवी, बीज और पेस्टीसाइड की कालाबाजारी और ओवररेटिग न हो इसके लिए शासन के निर्देश पर जिलाधिकारी के नेतृत्व में कृषि विभाग की चार टीमों ने जनपद भर में छापेमारी की। नवनियुक्त जिला कृषि अधिकारी ने दुकानदारों पर कार्रवाई की और पांच दुकानों के लाइसेंस निलंबित किए। जबकि जिला भूमि संरक्षण अधिकारी ने भी दुकानदारों के खिलाफ जमकर कार्रवाई की।

चारों टीमों में कृषि उपनिदेशक आरपी चौधरी ने स्याना और अनूपशहर में बीज और खाद की दुकानों पर छापेमारी की। इन्होंने 18 दुकानों पर छापेमारी की और नौ सैंपल भरे। जिला कृषि अधिकारी राहुल तेवतिया ने नगर और बुलंदशहर में 29 दुकानों पर छापेमारी की और अलग-अलग 17 नमूने लिए। स्टाक रजिस्टर का मिलान, पोस से खाद का विक्रय न करना और अन्य खामियां मिलने पर पांच दुकानदारों के लाइसेंस निलंबित किए। इसके साथ ही दो दुकानों को त्वरित कार्रवाई करते हुए सील कर दिया। जिला कृषि रक्षा अधिकारी धनंजय कुमार ने छह सैंपल लिए और कई दुकानदारों को चेतावनी दी। जबकि जिला भूमि संरक्षण अधिकारी घनश्याम वर्मा ने खुर्जा में नौ स्थानों पर छापेमारी की और चार सैंपल भरे एक दुकानदार को चेतावनी देकर छोड़ा और पांच दुकानों के लाइसेंस निलंबित किए। राहुल तेवतिया ने बताया कि दुकानदारों की ओवर रेटिग और अमानक पेस्टीसाइड बिक्री करने की लगातार शिकायत आ रही थीं, छापेमारी कर कार्रवाई की गई है। शासन के निर्देशानुसार खाद बीज और पेस्टीसाइड की बिक्री न करने पर दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। किसानों का शोषण किसी भी दशा में नहीं होने दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी