कच्ची शराब के पक्के धंधे में फंसी चौकीदारी

गांव जीतगढ़ी में शराब पीने से हुई छह की मौत के बाद सिस्टम पूरी तरह से हिल गया है। जिलाधिकारी व एसएसपी ने आबकारी विभाग के साथ-साथ गांव के जिम्मेदारों व चौकीदारों की भी जिम्मेदारी तय कर दी है। खासकर चौकीदारों को दो टूक कह दिया है कि यदि गांव में अवैध रूप से शराब बिकी तो चौकीदारों की सेवा तुरंत समाप्त कर दी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 11:26 AM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 11:26 AM (IST)
कच्ची शराब के पक्के धंधे में फंसी चौकीदारी
कच्ची शराब के पक्के धंधे में फंसी चौकीदारी

बुलंदशहर, मनोज मिश्रा। गांव जीतगढ़ी में शराब पीने से हुई छह की मौत के बाद सिस्टम पूरी तरह से हिल गया है। जिलाधिकारी व एसएसपी ने आबकारी विभाग के साथ-साथ गांव के जिम्मेदारों व चौकीदारों की भी जिम्मेदारी तय कर दी है। खासकर चौकीदारों को दो टूक कह दिया है कि, यदि गांव में अवैध रूप से शराब बिकी तो चौकीदारों की सेवा तुरंत समाप्त कर दी जाएगी।

प्रदेश के कई शहरों में अवैध रूप से बिक रही शराब लगातार कहर बरपा रही है। जब भी इस तरह की कोई घटना होती है तो नीचे से लेकर ऊपर तक हड़कंप मचता है लेकिन गुजरते वक्त के साथ धीरे-धीरे सारा मामला शांत पड़ने लगता है। आठ फरवरी को गांव जीतगढ़ी में हुए शराब कांड को लेकर स्थानीय स्तर पर जिलाधिकारी रविद्र कुमार तथा एसएसपी संतोष कुमार सिंह ने ही अधीनस्थों के साथ बैठक कर प्लानिग कर ली है। यह योजना इस दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है क्योंकि, त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का बिगुल बजने वाला है। प्रधानों का कार्यकाल समाप्त हो चुका है। चुनाव में शराब बांटे जाने का भी खूब चलन है, इसलिए दोनों ही अधिकारियों ने अधीनस्थों के माध्यम से स्पष्ट निर्देश दे दिया है कि किसी भी सूरत में जिले में शराब की भट्टी सुलगनी नहीं चाहिए। यदि कहीं कोई सूचना है तो पुलिस व आबकारी टीम से संपर्क कर इस धंधे से जुड़े लोगों को पकड़ा जाए। एसएसपी ने थाना स्तर से सभी चौकीदारों को संदेश भी भिजवा दिया है कि यदि किसी भी गांव में अवैध शराब बिकती हुई पकड़ी गई तो तत्काल प्रभाव से चौकीदार की सेवा समाप्त कर दी जाएगी। जिले में हैं 951 चौकीदार

जिले में 26 थाने हैं जबकि 951 चौकीदार हैं। जो गांव में रह कर संदिग्ध लोगों पर नजर रखते हैं। इनकी ड्यूटी यह है कि हर छोटी-बड़ी सूचना थानेदार या बीट सिपाही को देता है। शासन की ओर से चौकीदारों निश्चित मानदेय दिया जाता है। इनका कहना है..

जिले में किसी भी सूरत में अवैध शराब की बिक्री होने नहीं दी जाएगी। इसके लिए पुलिसकर्मियों के साथ-साथ चौकीदारों की भी जवाबदेही तय कर दी गई है।

संतोष कुमार सिंह, एसएसपी। ---

मनोज

chat bot
आपका साथी