वराही माता के मेले में धूं धूं कर जल उठा रावण का पुतला

सिकंदराबाद में वराही माता के मेले के मद्देनजर रामलीला मंचन के तहत श्री राम व रावण के बीच युद्ध की लीला का मंचन हुआ। चौदह तिथि को लेकर जुड़ी किवदंती के तहत अहंकारी रावण का अंत का हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 10:22 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 10:22 PM (IST)
वराही माता के मेले में धूं धूं कर जल उठा रावण का पुतला
वराही माता के मेले में धूं धूं कर जल उठा रावण का पुतला

बुलंदशहर, जेएनएन। सिकंदराबाद में वराही माता के मेले के मद्देनजर रामलीला मंचन के तहत श्री राम व रावण के बीच युद्ध की लीला का मंचन हुआ। चौदह तिथि को लेकर जुड़ी किवदंती के तहत अहंकारी रावण का अंत का हुआ। रावण का पुतला धूं धू जलता देख मेला परिसर व रामलीला स्थल श्री राम के जयकारों से गुंजायमान हो गया।

मंगलवार की देर शाम श्री राम लीला समिति के तत्वावधान में चल रहे मंचन का शुभारंभ विधायक बिमला सोलंकी ने विधिवत रूप से किया। इसके बाद अहिरावण द्वारा श्री राम लक्ष्मण को शक्ति के बल पर पाताल ले जाने और बलि की तैयारियां की लीला का मंचन हुआ। पवन पुत्र हनुमान ने अहिरावण की शक्ति की काट करते हुए उसका सेना समेत वध कर दिया। श्री राम व लक्ष्मण को छुड़ा लिया। इसके बाद श्री राम व रावण के बीच भयंकर युद्ध की लीला मंचन खुले मैदान हुआ। जैसे की श्रीराम ने जैसे ही रावण का अंत किया तो पूरा पंडाल श्री राम के जयकारों से गूंज उठा। मुख्य अतिथि विधायक बिमला सोलंकी ने अग्निबाण से रावण के विशालकाय पुतले का दहन किया। श्री राम के विजय होने पर जमकर आतिशबाजी छोड़ी गई। संचालन समिति के महासचिव अरविन्द दीक्षित ने किया। मौके प्रधान राकेश शर्मा, चेयरमैन सचिन शर्मा, प्रबंधक राहुल गुप्ता, जगदीश बजाज, अविनाश अग्रवाल,, राकेश मोहन सर्राफ समेत कमेटी के पदाधिकारी व कार्यकर्ता व्यवस्थाओं में जुटे रहे। उधर, वराही माता के मेला परिसर में भारी भीड़ जुटने पर जगह-जगह तैनात पुलिस कर्मियों ने वाहनों की आवाजाही को पूर्ण रूप से रोक दिया। भीड़ भाड़ वाले स्थलों पर जुटे लोगों को शारीरिक दूरी बनाने की अपील की। मेला परिसर में लोगों ने जहां विभिन्न खाद्यान्न व्यंजनों का लुत्फ उठाया और मनोरंजन किया। वहीं बच्चों ने झूले का आंनद लेते हुए जमकर खरीदारी। मेला शांतिपूर्ण संपन्न होने पर पुलिस प्रशासन ने राहत की सांस ली।

chat bot
आपका साथी