बारिश में दलदल बना शहर, टूटी सड़कों के कारण कीचड़ से भारी परेशानी

सोमवार की दोपहर से शुरू हुई बारिश ने शहर से लेकर देहात तक मौसम को तो सर्द किया ही साथ ही फसल को भी नफा-नुकसान पहुंचाया लेकिन शहर वासियों को इस बरसात ने नरक के दर्शन करा दिए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jan 2019 10:24 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jan 2019 10:24 PM (IST)
बारिश में दलदल बना शहर, टूटी सड़कों के कारण कीचड़ से भारी परेशानी
बारिश में दलदल बना शहर, टूटी सड़कों के कारण कीचड़ से भारी परेशानी

बुलंदशहर : सोमवार की दोपहर से शुरू हुई बारिश ने शहर से लेकर देहात तक मौसम को तो सर्द किया ही साथ ही फसल को भी नफा-नुकसान पहुंचाया लेकिन शहर वासियों को इस बरसात ने नरक के दर्शन करा दिए। अमृत योजना के तहत शहर में सीवर लाइन डालने के लिए जगह-जगह सड़क और गली को खोद दिया गया है। टूटी सड़कों की मरम्मत नहीं होने के कारण बरसात ने कीचड़ और दलदल के कारण शहरवासियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

पिछले काफी समय से शहर में सीवर लाइन डालने का काम चल रहा है। लापरवाही के कारण धीमी गति से चल रहे कार्य के कारण पहले ही नहर वासी काफी परेशान है। उधर, सोमवार को दोपहर शुरू हुई बरसात ने जहां सर्दी को बढ़ा दिया वहीं शहरवासियों पर आफत की बरसात कर दी। शहर की टूटी सड़कों को कीचड़ से भर दिया। उधर, मंगलवार की रात हुई तेज बारिश ने जहां शहर के तमाम मोहल्लों में जलभराव की समस्या खड़ी की, वहीं शहर की तमाम सड़कों को कीचड़ और दलदल से भर दिया। सुबह के समय घर से बाहर निकले शहर वासियों का सामना सड़कों पर पसरी गंदगी और कीचड़ से हुई। कीचड़ के कारण दोपहिया वाहन सवार लोगों को अधिक दिक्कत हुई, कई लोगों के वाहन फिसल गए। उधर, पैदल चलने वाले लोगों के कपड़े भी कीचड़ के कारण खराब हो गए। जबकि मोहल्लों की टूटी सड़क के कारण लोगों को अपने घर से बाहर निकलने में अधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

बेहाल है ये सड़कें

शहर की मुख्य सड़कों की हालत वर्तमान में सबसे अधिक खराब है। इसमें मुख्य रूप से डीएम रोड, ईदगाह रोड, साठा रोड, राजेबाबू रोड, राधा नगर, लक्ष्मीनगर रोड, बाइपास रोड, खुर्जा बस स्टैंड रोड आदि पर पैदल चलना भी फिलहाल संभव नहीं है। दिनभर घनघनाते रहे फोन

बरसात के कारण हुए जलभराव और कीचड़ से परेशान शहरवासी दिनभर नगर पालिका और प्रशासनिक अधिकारियों को फोन करते रहे। लेकिन कोई समाधान नहीं हो सका। कई मोहल्लों में लोगों के घरों में भी जलभराव भी हुआ। उधर, फोन का कुछ अधिकारियों ने जवाब भी दिया और समाधान का आश्वासन भी दिया, लेकिन धरातल पर कुछ नहीं किया गया।

तेज हवा से हुआ फसल को नुकसान

मंगलवार की अलसुबह हुई बारिश के साथ तेज हवाएं भी चली। हवाओं के चलने से सरसों और गन्ने की तैयार फसल को काफी नुकसान हुआ। अनूपशहर क्षेत्र में ओलावृष्टि भी हुई, जबकि अन्य क्षेत्रों में जोरदार बारिश हुई। बरसात के कारण जहां गेहूं की फसल को लाभ पहुंचा, वहीं आलू की फसल को नुकसान भी हुआ। किसानों के अनुसार इस समय आलू की फसल लगभग तैयार है, ऐसे में तैयार फसल में पानी भरने से गलन का खतरा बढ़ गया है।

अभी रंग दिखाएगा मौसम

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अभी मौसम कई रंग दिखाएगा। अगले दो दिनों में बंदाबादी के साथ सर्द हवाओं का चलना जारी रहेगा। जबकि 25 और 26 जनवरी को बरसात का अनुमान भी वैज्ञानिक जता रहे हैं। केवीके के मौसम वैज्ञानिक डा. विवेक राज का कहना है की अभी मौसम का मिजाज बदलेगा और अगले तीन-चार दिन में बरसात की संभावना है।

स्वास्थ्य पर पड़ सकता है प्रभाव

जिला अस्पताल के फिजिशियन डा. चंद्र प्रकाश ने बताया कि बारिश होने से सर्दी, जुकाम, नाक बहना व बुखार की चपेट में आने की संभावना बढ़ गई है। उन्होंने सर्दी से बचाव के सुझाव दिए हैं.

- सर्दी होने पर चिकित्सक से सलाह लें

- खांसी व जुकाम होने पर दवाई लें

- गुनगुने पानी का सेवन करें

- बच्चों को पानी में नहीं खेलने दें

- सर्दी से बचाव के लिए गर्म कपड़े पहने

- सुबह-शाम को विशेष सतर्कता बरतें

- बंद कमरों में नहीं रहे, धूप में भी बैठे

- धुंध व कोहरा पर होने पर वॉ¨कग पर नहीं जाएं

इन्होंने कहा ..

सड़कों पर कीचड़ को लेकर तमाम लोगों की शिकायतें आई है और संबंधित ठेकेदार को व्यवस्था बनाने के लिए निर्देशित भी किया गया। लेकिन अधिकांश सड़कों के टूटा होने के कारण दिक्कत अधिक है। शीघ्र ही सड़कों की मरम्मत का काम शुरू कराया जाएगा।

- सर्वेश कुमार गुप्ता, सिटी मजिस्ट्रेट, प्रभारी ईओ नगर पालिका

chat bot
आपका साथी