गेहूं खरीद में गड़बड़झाला : पीएसएफ का एकाउंटेंट निलंबित

गेहूं खरीद योजना के अंतर्गत अनियमित्ताएं बरतने पर गेहूं खरीद एजेंसी के सहायक एकाउंटेंट को प्रमुख निदेशक ने निलंबित कर दिया है। एकाउंटेंट पर भुगतान में अनियमित्ता बरतने का आरोप है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 11:54 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 11:54 PM (IST)
गेहूं खरीद में गड़बड़झाला : पीएसएफ का एकाउंटेंट निलंबित
गेहूं खरीद में गड़बड़झाला : पीएसएफ का एकाउंटेंट निलंबित

बुलंदशहर, जेएनएन। गेहूं खरीद योजना के अंतर्गत अनियमित्ताएं बरतने पर गेहूं खरीद एजेंसी के सहायक एकाउंटेंट को प्रमुख निदेशक ने निलंबित कर दिया है। एकाउंटेंट पर भुगतान में अनियमित्ता बरतने का आरोप है। इस प्रकरण की जांच पीसीएफ के सहारनपुर के क्षेत्रीय प्रबंधक को जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है।

गेहूं खरीद योजना के अंतर्गत पीसीएफ यानि उत्तर प्रदेश कोआपरेटिव फेडरेशन की एजेंसी ने भी खरीद की है। इस एजेंसी ने सर्वाधिक 70 से अधिक क्रय केंद्र खोले थे। पीसीएफ में तैनात सहायक एकाउंटेंट यश कुमार राघव ने 107.887 मीट्रिक टन गेहूं परिवहन के दौरान हानि होना दर्शाया है। इससे पीसीएफ को आर्थिक हानि हुई। इसके बावजूद भारतीय खाद्य निगम ने एजेंसी को कमिशन के रूप में जो भुगतान किया उससे भुगतान न करके अन्य मदों में भुगतान कर दिया। इसके लिए उन्होंने मुख्यालय से अनुमति भी नहीं ली। इस मामले की रिपोर्ट मुख्यालय ने तलब की थी। जांच रिपोर्ट के बाद प्रबंधक निदेशक मासूम अली सरवर ने आरोपित यश कुमार को निलंबित कर दिया है। निलंबन के दौरान यश कुमार राघव मेरठ कार्यालय से संबद्ध रहेंगे। प्रबंध निदेशक ने इस मामले की जांच जनपद के अधिकारियों से न कराकर इसकी जिम्मेदारी पीसीएफ सहारनपुर के क्षेत्रीय प्रबंधक को सौंपी है।

42 किसानों की जांच पूर्ण

आनलाइन हुई गेहूं खरीद में जिले के 42 ऐसे किसान चिह्नित किए गए थे जिन्होंने एक लाख रुपये से अधिक का गेहूं एक ही नाम पर क्रय केंद्रों को बेचे हैं। ऐसे किसानों को निदेशालय से चिह्नित किया गया था और जांच के लिए जिला पूर्ति अधिकारी अभय प्रताप सिंह को सौंपी गई थी। ऐसे किसानों को राशन कार्ड होने पर निरस्त करने के निर्देश दिए गए थे। किसानों की जांच पूर्ण हो चुकी है। किसान जिलापूर्ति विभाग की किसी भी योजना का लाभ नहीं ले रहे हैं।

इन्होंने कहा..

वित्तीय अनियमित्ताओं के चलते पीसीएफ के सहायक गणक यश कुमार राघव को प्रबंध निदेशक द्वारा निलंबित किया गया है। इन्हें मेरठ कार्यालय से अटैच किया गया है। जांच सहारनपुर क्षेत्रीय प्रबंधक को सौंपी गई है। जांच के बाद वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

-अनिल कुमार सिंह, एआर कापरेटिव।

chat bot
आपका साथी