अतिदोहित सिकंदराबाद में बनेंगे नए चार तालाब, खोदाई शुरू

अतिदोहित श्रेणी में शामिल सिकंदराबाद के चार गांवों में नए तालाब बनेंगे। प्रधानमंत्री जल शक्ति अभियान के अंतर्गत खुद रहे इन तालाबों का सौंदर्यीकरण भी होगा। तालाब के चारों ओर पांच मीटर की टाइल्स का रास्ता बनेगा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 06:02 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 06:02 PM (IST)
अतिदोहित सिकंदराबाद में बनेंगे नए चार तालाब, खोदाई शुरू
अतिदोहित सिकंदराबाद में बनेंगे नए चार तालाब, खोदाई शुरू

बुलंदशहर, जेएनएन। अतिदोहित श्रेणी में शामिल सिकंदराबाद के चार गांवों में नए तालाब बनेंगे। प्रधानमंत्री जल शक्ति अभियान के अंतर्गत खुद रहे इन तालाबों का सौंदर्यीकरण भी होगा। तालाब के चारों ओर पांच मीटर की टाइल्स का रास्ता बनेगा, जिस पर ग्रामीण व युवा दौड़ प्रैक्टिस भी कर सकेंगे। योग को बढ़ावा देने के लिए नए चारों तालाबों पर योगा सेंटर और एक पर रिसोर्ट भी होगा। दिल्ली की श्री लक्ष्मीनारायण एसोसिएट्स ने नए तालाब की खोदाई गांव निजामपुर में शुरू कर दी है। चारों नए तालाबों की खोदाई और सौंदर्यीकरण के लिए करीब ढाई करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

जिले के 16 ब्लाकों में से बुलंदशहर, गुलावठी और सिकंदराबाद अतिदोहित श्रेणी में शामिल हैं। ब्लाक बीबीनगर, दानपुर, खुर्जा, शिकारपुर और पहासू क्रिटिकल जोन में हैं। डार्क जोन के नजदीक सेमी क्रिटिकल में ब्लाक अगौता, लखावटी और ऊंचागांव हैं। जबकि सुरक्षित श्रेणी में अनूपशहर, डिबाई, स्याना, जहांगीराबाद और अरनिया हैं। सिकंदराबाद क्षेत्र के गांव दुल्हैरा, आजमपुर हुसैनपुर, फरीदनगर और निजामपुर में नए तालाब खोदे जाएंगे। कार्यदायी संस्था के भूगर्भ वैज्ञानिक डा. यूए खान ने बताया कि निजामपुर में मंगलवार को नए तालाब की खोदाई शुरू कर दी गई है।

तालाबों पर ये होंगी सुविधा

तालाब के चारों ओर पांच मीटर लंबा रास्ता बनाया जाएगा और इन पर टाइल्स लगाई जाएगी। एक हैंडपंप, योगा सेंटर और प्रत्येक ब्लॉक के एक तालाब पर रिसोर्ट सेंटर बनाया जाएगा। एक तालाब की खोदाई और सौंदर्यीकरण पर 50 से 60 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। केवल सिकंदराबाद के चार तालाबों के लिए ढाई करोड़ रुपये का बजट जारी हो चुका है।

इन्होंने कहा..

कार्यदायी संस्था ने नए तालाब की खुदाई का कार्य शुरू कर दिया है। जल स्तर बढ़ाने के लिए जल शक्ति अभियान के अंतर्गत कार्य किए जा रहे हैं। तालाब जिले के मॉडल के रूप में विकसित होंगे।

-अभिषेक पांडेय

सीडीओ।

chat bot
आपका साथी