बीज की चार दुकानों के लाइसेंस निलंबित

कृषि विभाग की अलग-अलग टीमों ने जनपदभर में बीज की दुकानों पर छापेमारी की। तीनों टीमों ने बीज गुण नियंत्रण अभियान के अंतर्गत 74 दुकानों पर छापेमारी की और बीज के 55 नमूने भरे। इसके साथ ही स्टॉक रजिस्टर और टीम को देखकर दुकान बंद करने वाले सात दुकानदारों को नोटिस जारी किया गया है। जिला कृषि अधिकारी ने बीज के रखरखाव और गुणवत्ता में कमी के चलते तीन और कृषि उपनिदेशक ने एक दुकान का लाइसेंस निलंबित किया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 04:25 AM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 04:25 AM (IST)
बीज की चार दुकानों के लाइसेंस निलंबित
बीज की चार दुकानों के लाइसेंस निलंबित

जेएनएन, बुलंदशहर। कृषि विभाग की अलग-अलग टीमों ने जनपदभर में बीज की दुकानों पर छापेमारी की। तीनों टीमों ने बीज गुण नियंत्रण अभियान के अंतर्गत 74 दुकानों पर छापेमारी की और बीज के 55 नमूने भरे। इसके साथ ही स्टाक रजिस्टर और टीम को देखकर दुकान बंद करने वाले सात दुकानदारों को नोटिस जारी किया गया है। जिला कृषि अधिकारी ने बीज के रखरखाव और गुणवत्ता में कमी के चलते तीन और कृषि उपनिदेशक ने एक दुकान का लाइसेंस निलंबित किया है।

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार बुधवार की सुबह तीन टीमों का गठन कर बीज गुण नियंत्रण अभियान चलाने के निर्देश दिए। कृषि उपनिदेशक आरपी चौधरी नगर और स्याना, जिला कृषि अधिकारी अश्विनी कुमार की टीम अनूपशहर, डिबाई और शिकारपुर क्षेत्र तथा उप संभागीय अधिकारी डा. घनश्याम सिंह की टीम ने खुर्जा और सिकंदराबाद में बीज की दुकानों का निरीक्षण किया। अश्विनी कुमार ने सर्वाधिक 31 छापेमारी और 43 नमूने भरे और बीज के दामों पर ओवररेटिग और अधिक बीज जमा करने पर तीन दुकानों के लाइसेंस निलंबित किए हैं। जबकि एक आरपी चौधरी ने 15 दुकानों पर छापे मारे नौ नमूने भरे और चार दुकानदारों को नोटिस तथा एक दुकान का लाइसेंस निलंबित किया है। उन्होंने कहा कि शीघ्र जिले भर में अभियान चलाकर दुकानों पर छापेमारी की जाएगी। यदि कहीं भी शिकायत मिली या नकली बीज मिलने की सुविधा सूचना मिली तो संबंधित दुकानदार के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। घनश्याम कुमार ने आठ छापेमारी, तीन नमूने भरे और एक दुकानदार को नोटिस जारी किया है। टीम में अशोक कुमार और सतेंद्र कुमार आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी