ऊंचागांव ब्लाक में 19 महिला ग्राम प्रधान और 26 महिला बनेंगी क्षेत्र पंचायत सदस्य

ऊंचागांव ब्लाक में 19 महिला ग्राम प्रधान और 26 महिला बनेंगी क्षेत्र पंचायत सदस्य

ब्लाक की 55 ग्राम पंचायतों में से 19 ग्राम प्रधान और क्षेत्र पंचायत सदस्य पद की सीट पर 26 महिलाएं काबिज होंगी।

JagranThu, 04 Mar 2021 11:19 PM (IST)

जेएनएन, बुलंदशहर। ब्लाक की 55 ग्राम पंचायतों में से 19 ग्राम प्रधान और क्षेत्र पंचायत सदस्य पद की सीट पर 26 महिलाएं काबिज होंगी।

ब्लाक में आरक्षण की सूची चस्पा होने के बाद ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान और क्षेत्र पंचायत सदस्य के चुनाव की सरगर्मी तेज हो गई है। बीडीओ महेन्द्रपाल सिंह ने बताया कि ब्लाक में 55 ग्राम पंचायत हैं। जिसमें प्रधान पद के लिए आरक्षण के अनुसार अनुसूचित जाति में 10 ग्राम पंचायतों को रखा गया है। पिछड़ी जाति में 15 अनारक्षित में 30 ग्राम पंचायतों को रखा गया है। ग्राम प्रधान पद के लिए 19 महिला ग्राम प्रधान बनेंगी और क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए अनुसूचित जाति के 13 वार्ड और पिछड़ी जाति में 20 और 43 वार्ड अनारक्षित रखे गए है। जिसमें 26 महिलांए सीट पर काबिज होंगी। जिसमें 700 पद ग्राम पंचायत सदस्यों के होंगे।

चार ग्राम पंचायतों पर आपत्ति दर्ज

एडीओ पंचायत हंसपाल सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायतों के जारी हुए आरक्षण में क्षेत्र की चार ग्राम पंचायतों पर आपत्ति दर्ज कराई गई है। जिसमें ग्राम पंचायत कमालपुर, कनौना, सौंजना रानी, अमरपुर, शामिल हैं। एडीओ पंचायत ने बताया कि 2011 की जनगणना के अनुसार ही आरक्षण जारी किया गया है। जबकि ग्रामीणों का आरोप है कि जो ग्राम पंचायत 2015 में अनारक्षित रही थीं। उनको इस बार भी अनारक्षित कर दिया गया है। ब्लाक पर उमड़े प्रधान पदों के उम्मीदवार

बुलंदशहर। अरनिया, खुर्जा और पहासू ब्लाक के विभिन्न गांव के प्रधान पद के भावी उम्मीदवार चुनाव संबंधी जानकारी जुटाने के लिए संबंधित ब्लाक में पहुंचे। जहां उन्होंने अपने गांव के प्रधान पद के आरक्षण और अन्य चुनावी प्रक्रियाओं के विषय में जानकारी जुटाई।

बुधवार को खुर्जा ब्लाक, अरनिया और पहासू ब्लाक में ग्राम प्रधान के आरक्षणों की सूची चस्पा की गई। जिसके बाद गुरुवार को ग्राम प्रधान के भावी उम्मीदवारों में हलचल शुरू हो गई। सुबह के समय से ही ब्लाक पर उम्मीदवार अपने गांव के आरक्षण की स्थिति देखने पहुंच गए। जहां उन्होंने चुनाव संबंधित जानकारी भी जुटाई। वहीं दूसरी तरफ खुर्जा ब्लाक से जुडे़ गांव बिचौला, हजरतपुर, धरपा, दीनौला, फराना, धराऊं, पंचगाईं सहित कई गांवों में प्रधान पद पर आरक्षण को लेकर चर्चाएं शुरू हो गईं। इसी प्रकार अरनियां और पहासू ब्लाक के गांवों में उम्मीदवारों के संबंध में ग्रामीण चौपाल लगाकर विचार कर रहे हैं। उधर पंचायत चुनावों के आरक्षण की लिस्ट जारी होने पर पुलिस ने भी सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.