जनपद में आक्सीजन की हो सकती है किल्लत

कोरोना संक्रमण के एक्टिव मरीजों का आंकड़ा बढ़ कर डेढ़ हजार से भी आगे निकल चुका है। करीब एक हजार लोग होम आइसोलेट हैं जबकि बाकि का इलाज यहां से एल-1 व 2 अस्पतालों के अलावा आसपास के जिलों में भी चल रहा है। लेकिन जिस तरह से हालात बिगड़ रहे हैं उसे देखते हुए होम आईसोलेट मरीज भी हालात को देखते हुए एडवांस में ही आक्सीजन सिलेंडर स्टोर करने की जुगत में लगे हैं। इसके लिए भले ही सिक्योरिटी के नाम पर मोटी रकम ही क्यों न देनी पड़े।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 11:06 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 11:06 PM (IST)
जनपद में आक्सीजन की हो सकती है किल्लत
जनपद में आक्सीजन की हो सकती है किल्लत

बुलंदशहर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के एक्टिव मरीजों का आंकड़ा बढ़ कर डेढ़ हजार से भी आगे निकल चुका है। करीब एक हजार लोग होम आइसोलेट हैं जबकि बाकि का इलाज यहां से एल-1 व 2 अस्पतालों के अलावा आसपास के जिलों में भी चल रहा है। लेकिन जिस तरह से हालात बिगड़ रहे हैं, उसे देखते हुए होम आईसोलेट मरीज भी हालात को देखते हुए एडवांस में ही आक्सीजन सिलेंडर स्टोर करने की जुगत में लगे हैं। इसके लिए भले ही सिक्योरिटी के नाम पर मोटी रकम ही क्यों न देनी पड़े।

लगातार बिगड़ते हालात को देखते हुए होम आइसोलेट वाले मरीज भी परेशान हो रहे हैं और भविष्य की सोच कर आक्सीजन सिलेंडर लेना चाहते हैं। कुछ तो ले चुके हैं लेकिन अब आक्सीजन गोदाम वालों ने बिना डाक्टरी पर्चे के सिलेंडर देना ही बंद कर दिया है। सिर्फ उन्हीं लोगों को सिलेंडर दिया जा रहा है, जो सांस के रोगी हैं और पहले से ही वह सिलेंडर ले रहे हैं या चिकित्सक की सलाह पर।

यह है आक्सीजन सिलेंडर की कीमत

मुस्लिम ग‌र्ल्स डिग्री कालेज रोड पर आबाद गैस एजेंसी है। एजेंसी स्वामी आबाद अहमद अंसारी ने बताया कि कोविड काल के अलावा जिले भर में 100 से 150 सिलेंडर की खपत होती है जबकि उनके स्तर से जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल के अलावा 40 से 50 सिलेंडरों की सप्लाई की जाती है। कोविड काल में यही बढ़ कर दोगुनी हो जाती है। सांस के रोगी जो घर पर ही आक्सीजन लेते हैं, वो लोग छोटा सिलेंडर ही इस्तेमाल करते हैं। प्रति सिलेंडर की सिक्योरिटी छह से आठ हजार ली जाती है, जबकि एक सिलेंडर गैस की कीमत 600 रुपये ली जाती है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से लोग सिलेंडर लेकर घर में रखना चाहते हैं, जिसे वह दे नहीं रहे हैं।

chat bot
आपका साथी