दीपदान वाले ही करेंगे स्नान, बाकी पर पाबंदी, पुलिस रहेगी तैनात

कार्तिक पूर्णिमा पर होने वाले गंगास्नान पर प्रशासन की नजर है। दीपदान करने वाले लोग ही गंगा में स्नान कर सकेंगे। बाकी लोगों के लिए पाबंदी रहेगी। निगरानी और पाबंदी का पालन कराने के लिए पुलिस बल तैनात किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 07:18 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 07:18 PM (IST)
दीपदान वाले ही करेंगे स्नान, बाकी पर पाबंदी, पुलिस रहेगी तैनात
दीपदान वाले ही करेंगे स्नान, बाकी पर पाबंदी, पुलिस रहेगी तैनात

जेएनएन, बुलंदशहर। कार्तिक पूर्णिमा पर होने वाले गंगास्नान पर प्रशासन की नजर है। दीपदान करने वाले लोग ही गंगा में स्नान कर सकेंगे। बाकी लोगों के लिए पाबंदी रहेगी। निगरानी और पाबंदी का पालन कराने के लिए पुलिस बल तैनात किया जाएगा।

सोमवार को क्षेत्र के गांव कर्णवास में होने वाले कार्तिक गंगा स्नान के लिए पुलिस प्रशासन ने गंगा मेले पर पूर्ण रूप से पाबंदी लगा दी है। दीपदान के लिए आने वाले श्रद्धालु गंगा में दीप प्रज्वलित कर सकेंगे। जिसके लिए उन्हें कोविड- 19 के नियमों का पूर्ण रूप से पालन करना होगा। वहीं, गंगा स्नान पर्व में सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से पुलिस लाइन से 40 पुलिसकर्मी सहित कोतवाली पुलिस के जवान गंगा घाट पर निगरानी करने के साथ-साथ बाजार में यातायात की व्यवस्था संभालेंगे। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक दिलीप सिंह ने बताया कि पुलिस लाइन से आए 40 पुलिस कर्मियों की डयूटी गंगा घाट सहित यातायात की व्यवस्था का सुचारू करने में रहेगी। जिसमें 12 पुलिसकर्मी कर्णवास के गंगा घाट, आठ पुलिसकर्मी दानपुर क्षेत्र में और 20 पुलिसकर्मी नगर में यातायात की व्यवस्था संभालेंगे। रोक के बाद भी गंगा स्नान को पहुंच रहे श्रद्धालु

संवाद सूत्र, अनूपशहर: कार्तिक मेला पर रोक के बाद भी हजारों लोग पुलिस बल को चकमा देकर गंगा स्नान करने गंगा तट पहुंच गए। श्रद्धालुओं ने दिवंगतों की स्मृति में दीपदान किया। नगर में अंदर आने वाले सभी मार्गो पर वाहनों का आवागमन बंद कर दिया गया है।

आस्था के वशीभूत लोग मानने को तैयार नहीं है। नगर के सभी मार्गों पर लगे बैरिकेडिंग के पार अपने वाहनों को खड़ा करके पैदल ही गंगा तट तक पहुंच रहे है। नगर के बबस्टरगंज घाट के निकट हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ जुट गई है। जबकि पुल के नीचे विशाल मेला वाले स्थान पर जाने के मार्ग को प्रशासन ने जेसीबी से खुदवाकर पूरी तरह आवागमन रोक दिया है। जिससे पुल के आस पास कोई श्रद्धालु नजर नहीं आया। प्रशासन द्वारा अलीगढ़ रोड पर स्वास्थ्य विभाग की टीम को लगाकर कोरोना जांच कराने के साथ दवाईयां भी दी जा रही है। नगर में तीन स्तरीय बैरिकेडिंग लगाई गई है। शिव चौक पर अंतिम रोक का प्रयास किया गया है। अतिरिक्त पुलिस बल के रूप में 120 पुलिसकर्मी 10 एसआई तैनात किए गए है। नगर में अग्नि शमन की गाड़ी तथा मोबाइल शौचालय भी तैनात किए गए है। अधिकांश श्रद्धालु अपने दिवंगतों को दीपदान कर अपने घर वापस लौट रहे हैं। दीपदान का क्रम देर रात्रि तक चलेगा। जबकि प्रात: चार बजे से पूर्णिमा स्नान का क्रम प्रारम्भ हो जाता है।

chat bot
आपका साथी