पहले दिन प्रधान की 26 तो जिला पंचायत की आई सात आपत्ति

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर आरक्षण सूची जारी होने के पहले ही दिन 33 आपत्ति डीपीआरओ कार्यालय में लगा दी गई हैं। इसके साथ ही कुछ भावी उम्मीदवारों द्वारा आरक्षण सूची जनसंख्या के आधार पर न होने का आरोप लगाते हुए हाईकोर्ट में रिट याचिका दायर की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 12:13 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 12:13 AM (IST)
पहले दिन प्रधान की 26 तो जिला पंचायत की आई सात आपत्ति
पहले दिन प्रधान की 26 तो जिला पंचायत की आई सात आपत्ति

जेएनएन, बुलंदशहर। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर आरक्षण सूची जारी होने के पहले ही दिन 33 आपत्ति डीपीआरओ कार्यालय में लगा दी गई हैं। इसके साथ ही कुछ भावी उम्मीदवारों द्वारा आरक्षण सूची जनसंख्या के आधार पर न होने का आरोप लगाते हुए हाईकोर्ट में रिट याचिका दायर की गई है।

आरक्षण सूची जारी होने के पहले ही दिन ग्राम प्रधान पद के लिए 26 तथा जिला पंचायत पद के लिए सात आपत्ति दर्ज हुई हैं। इनमें अधिकांश का आरोप न्याय संगत आरक्षण जारी न करने का आरोप लगाया गया है। उन्होंने बताया कि आठ मार्च तक प्रत्येक ब्लॉक पर आपत्ति दर्ज की जाएगी। इसके लिए समस्त 16 ब्लॉक पर आपत्ति पंजीका रखी गई है। कोई भी मतदाता आपत्ति दर्ज करा सकेगा। आठ मार्च तक आपत्ति दर्ज की जाएगी और नौ मार्च को इनका मिलान किया जाएगा। 10, 11 व 12 मार्च को आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। डीपीआरओ कार्यालय में चर्चा है कि कई भावी उम्मीदवारों ने ग्राम पंचायत और जिला पंचायत पद के लिए आरक्षण सूची न्यायसंगत न होने के कारण होईकोर्ट में याचिका भी दर्ज की गई हैं। सीडीओ अभिषेक पांडेय ने बताया कि सभी आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। आठ मार्च तक सभी आपत्तियां एकत्र की जाएगी।

कोरम पूरा न होने पर राशन डीलर का नहीं हुआ चयन

औद्योगिक क्षेत्र स्थित गांव हृदयपुर में राशन डीलर के चयन के लिए खुली बैठक में कोरम पूरा न होने पर डीलर का चुनाव नहीं हो सका।

सप्लाई इंस्पेक्टर दिव्या श्रीवास्तव ने बताया कि गांव हृदयपुर में अन्य पिछड़ा वर्ग की महिला के लिए राशन डीलर का चुनाव होना था। इसके लिए पात्र महिला के लिए कम से कम हाईस्कूल की योग्यता होना अनिवार्य है। जोकि बैठक में मौजूद अन्य पिछड़ा वर्ग की महिलाओं द्वारा हाईस्कूल के कागजात आदि पेश नहीं कर सकीं। इसके लिए आगामी मंगलवार को गांव में मुनादी कराने के बाद खुली बैठक कर राशन डीलर के चुनाव के लिए तारीख लगाई गयी है। वहीं दूसरी तरफ खुली बैठक में ग्रामीणों की मौजूदगी भी कम ही दिखायी दी। इस दौरान बैठक में सप्लाई इंस्पेक्टर दिव्या श्रीवास्तव, एडीओ पंचायत सुभाष सिंह, ग्राम सेक्रेटरी मनीष समेत पुलिसबल भी मौके पर मौजूद रहा।

chat bot
आपका साथी