अब जिला अस्पताल में आक्सीजन की नहीं रहेगी किल्लत

कोरोना संक्रमण के दौर में आक्सीजन की किल्लत जिदगी पर भारी पड़ी। आक्सीजन के लिए हर ओर मारामारी मची रही।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 11:00 PM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 11:00 PM (IST)
अब जिला अस्पताल में आक्सीजन की नहीं रहेगी किल्लत
अब जिला अस्पताल में आक्सीजन की नहीं रहेगी किल्लत

बुलंदशहर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के दौर में आक्सीजन की किल्लत जिदगी पर भारी पड़ी। आक्सीजन के लिए हर ओर मारामारी मची रही। अस्पताल के अंदर से लेकर बाहर प्राण वायु न मिलने की वजह से अपनों के सामने अपने दम तोड़ते रहे। भयावता का यह मंजर देख हर लोग सहम रहे थे। ऐसे हालातों से जूझते हुए पीएम केयर्स फंड से आक्सीजन जेनरेशन प्लान्ट निर्माण कराया गया। देश भर में तैयार कराए गए इस तरह के कई आक्सीजन जेनरेशन प्लान्ट का जब प्रधानमंत्री ने वर्चुअल तरीके से लोकार्पण किया तो जिले में खुशी की लहर दौड़ गई। जिला महिला एवं पुरुष अस्पताल को मिली आक्सीजन जेनरेशन प्लान्ट की सौगात को देख लोगों ने कहा कि अब जिला अस्पताल में मरीजों को आक्सीजन की आपूर्ति की समुचित व्यवस्था मिलेगी।

पीएम के बाद डीएम और राज्यमंत्री ने किया उद्घाटन

जिले में बाबू बनारसी दास चिकित्सालय एवं कस्तूरबा महिला चिकित्सालय में मरीजों को चिकित्सकीय सुविधा प्रदान करने लिए 1500 लीटर प्रति मिनट की क्षमता वाले आक्सीजन जेनरेशन प्लान्ट तैयार कराए गए हैं। पीएम केयर्स फंड से जिले में तैयार इन आक्सीजन जेनरेशन प्लान्ट का प्रधानमंत्री ने सुबह 11 बजे वर्चुअल तरीके से लोकार्पण किया। जिसका लाइव प्रसारण दिखाने के लिए चिकित्सालय परिसर में व्यवस्था कराई गई। पीएम के लोकार्पण के बाद दोनों आक्सीजन जेनरेशन प्लान्ट का सांसद डा. भोला सिंह, राज्य मंत्री अनिल शर्मा एवं जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने फीता काटकर उद्घाटन किया। निरीक्षण करते हुए प्लान्ट के बारे में तकनीकी सहायक से विस्तृत जानकारी हासिल की गई। इस अवसर पर सीएमओ डा. विनय कुमार सिंह, सीएमएस पुरूष, महिला एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

अब जिले में 15 आक्सीजन जेनरेशन प्लांट तैयार

बाबू बनारसी दास चिकित्सालय के आक्सीजन जेनरेशन प्लांट की क्षमता 1000 एवं कस्तूरबा महिला चिकित्सालय के आक्सीजन जेनरेशन प्लांट की क्षमता 500 लीटर प्रति मिनट (एलपीएम) है। दोनों का निर्माण 3.33 करोड़ की धनराशि से कराया गया है। इसके अलावा जिले में 13 अन्य आक्सीजन जेनरेशन प्लांट भी हैं। कुल मिलाकर अब 15 आक्सीजन जेनरेशन प्लांट जिले में हो गए हैं। जिनका फायदा मरीजों को मिलेगा। प्राण वायु की जरूरत पूरी करने में सहायक होंगे।

chat bot
आपका साथी