अब तेजी से धरातल पर आकार लेगा गंगा एक्सप्रेस-वे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट गंगा एक्सप्रेस-वे अब जल्द ही धरातल पर आकार लेना शुरू कर देगा। यूपीडा ने अब एक्सप्रेस-वे को धरातल पर उतारने को कवायद शुरू कर दी है। यूपीडा अफसरों ने गांवों में लोक सुनवाई का आयोजन कर किसानों के सुझाव जाने।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Nov 2021 05:46 PM (IST) Updated:Tue, 09 Nov 2021 05:46 PM (IST)
अब तेजी से धरातल पर आकार लेगा गंगा एक्सप्रेस-वे
अब तेजी से धरातल पर आकार लेगा गंगा एक्सप्रेस-वे

बुलंदशहर, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट गंगा एक्सप्रेस-वे अब जल्द ही धरातल पर आकार लेना शुरू कर देगा। यूपीडा ने अब एक्सप्रेस-वे को धरातल पर उतारने को कवायद शुरू कर दी है। यूपीडा अफसरों ने गांवों में लोक सुनवाई का आयोजन कर किसानों के सुझाव जाने।

मोक्षदायिनी गंगा के किनारे मेरठ से प्रयागराज तक प्रस्तावित गंगा एक्सप्रेस-वे को धरातल पर उतारने के लिए यूपीडा ने जमीन अधिग्रहण का लगभग पूरा होने के बाद कदम आगे बढ़ाने शुरू कर दिए हैं। अब तहसील के आठ गांवों में यूपीडा जमीन पर कब्जा लेने से पहले लोक सुनवाई का आयोजन करेगा। जिससे किसानों के सुझाव लेकर उनकों भी परियोजना में शामिल किया जा सके। सोमवार को हिगवाड़ा व लाड़पुर में यूपीडा भूवर्धन अधिकारी डा. केएस वर्मा लोक सुनवाई कार्यक्रम के तहत किसानों के साथ चर्चा की और किसानों से उनके सुझाव मांगे। लोक सुनवाई में किसानों ने मांग रखी कि एक्सप्रेस-वे किनारे आने वाले गांवों के लिक मार्ग बनाया जाएं। जिससे ग्रामीणों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। डा. केएस वर्मा ने किसानों से कार्य में सहयोग करने की अपील करते हुए उनके सुझाव भी शामिल करने का आश्वासन किसानों को दिया। गंगा एक्स्त्रपेस-वे में शामिल 12 जनपदों में जिला जमीन कई बार खरीद व किसानों को भुगतान करने में पहले पायदान पर रहा है। एक्सप्रेस वे से मेरठ से प्रयागराज तक का सफर सुगम होगा। वहीं एक्सप्रेस-वे के किनारे औद्योगिक इकाइयों भी स्थापित होंगी। इस दौरान कार्यदाई संस्था एसआर एशिया अधिकारी, एसडीएम सतीश कुमार कुशवाहा समेत किसान मौजूद रहे।

..

परियोजना पर एक नजर

- मेरठ से प्रयागराज तक बनेगा एक्सप्रेस वे

- गंगा एक्सप्रेस वे की लंबाई 594 किलोमीटर

- सात आरओबी, 14 बड़े पुल, 28 ओवर ब्रिज,127 छोटे पुल, 375 अंडरपास

- परियोजना की अनुमानित लागत 36404 करोड़ रुपये

..

इन्होंने ..

जिले में गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए जमीन अधिग्रहण का काम लगभग पूरा हो चुका है। यूपीडा अब गांव में किसानों के साथ लोक सुनवाई आयोजित करेगा।

- डा. प्रशांत कुमार, एडीएम प्रशासन

chat bot
आपका साथी