प्राथमिकता और समयबद्धता से पहुंचे मेडिकल किट

जेएनएन बुलंदशहर कलक्ट्रेट सभागार में शनिवार को डीएम रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में होमआइसोलेट मरीजों को मेडिकल किट पहुंचवाने की व्यवस्था के नोडल अधिकारियों की बैठक का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 10:49 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 10:49 PM (IST)
प्राथमिकता और समयबद्धता से पहुंचे मेडिकल किट
प्राथमिकता और समयबद्धता से पहुंचे मेडिकल किट

जेएनएन, बुलंदशहर : कलक्ट्रेट सभागार में शनिवार को डीएम रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में होमआइसोलेट मरीजों को मेडिकल किट पहुंचवाने की व्यवस्था के नोडल अधिकारियों की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें नोडल अधिकारियों को प्राथमिकता व समबद्धता के साथ मेडिकल किट पहुंचवाने के निर्देश दिए।

डीएम ने कहा कि सभी नोडल अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के सीएचसी व पीएचसी चिकित्साधिकारियों व आरआरटीम के साथ समन्वय स्थापित कर मरीजों तक मेडिकल किट प्राथमिकता के साथ पहुंचवाएं। मेडिकल किट बांटने, पात्र लोगों को वैक्सीनेशन कराए जाने, आरआरटी टीम के माध्यम से स्क्रीनिग एवं सैंपलिग का कार्य स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों/कर्मियों से समन्वय करते हुए अपनी निगरानी में कराएं। इसके अलावा कंटेनमेंट जोन में क्षेत्र में सफाई व्यवस्था व सैनिटाइजेशन ईओ/बीडीओ से समन्वय कर कराएं। उन्होंने निर्देशित किया कि विभिन्न माध्यमों से प्राप्त होने वाली शिकायतों पर विशेष फोकस करते हुए संक्रमितों को मेडिकल किट उपलब्ध कराने की व्यवस्था का सत्यापन भी करें। जिससे जनमानस को स्वास्थ्य सेवा सुगमता से उपलब्ध हो सके। ब्लाक स्तर पर ग्राम प्रधानों, आरआरटी टीम, एलटी टीम, ब्लॉक स्तरीय टीम की कुछ ग्राम पंचायतों को मिलाकर छोटे -छोटे ग्रुप की संयुक्त बैठक कर उनके नम्बरों का आदान -प्रदान किया जाएं। मेडिकल किट के वितरण के एक सप्ताह बाद दूसरी विजिट की भी निगरानी रखनी होगी। घर का परीक्षण स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा ही किया जायेगा तथा परीक्षणोपरान्त संक्रमित व्यक्ति होम आइसोलेशन में रखा जाना है या कोविड अस्पताल में भेजा जाना है। उन्होंने कहा कि नोडल अधिकारी अपने संबंधित क्षेत्र की टेस्टिग टीम एवं आरआरटी टीम के रूट का इस प्रकार निर्धारण कराएं कि अधिक से अधिक गांवों को कवर किया जा सके। सीएचसी/पीएचसीवार नोडल अधिकारियों एवं प्रभारी चिकित्साधिकारियों का वाट्सएप ग्रुप बनाने के निर्देश दिए। जिससे किसी भी प्रकार की सूचनाओं को ग्रुप के माध्यम से भेजा जा सके। बैठक में सीडीओ अभिषेक पांडेय, सीएमओ डा. भवतोष शंखधर, एडीएम रवीन्द्र कुमार समेत नोडल अधिकारी मौजूद रहे।

देहात क्षेत्र में बढ़ाई कोरोना की जांच, दवाई बांटी

संवाद सूत्र, छतारी : देहात क्षेत्र में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सतर्क है। स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव-गांव जाकर ग्रामीणों का एंटीजन किट से टेस्ट कर रही है। वहीं चिकित्सक की टीम घर-घर जाकर सर्दी, जुखाम सहित बुखार के मरीजों को दवाई का वितरण कर रही हैं।

शनिवार को छतारी के गांव कमौना, नाराऊ, धौराऊ, बरकातपुर सहित समसपुर में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लक्षण के आधार पर ग्रामीणों को एंटीजन किट के टेस्ट किया। जहां पर जांच में आठ कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी गांव में घूम-घूमकर लोगों की थर्मल स्क्रीनिग करते हुए सर्दी, जुखाम सहित बुखार के मरीजों को दवाई का वितरण किया है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहासू प्रभारी डा. मनोज कुमार ने बताया शनिवार को देहात क्षेत्र में दो टीम भेजकर कोरोना की जांच कराई गई है। जिसके उपरांत सर्दी-बुखार के मरीजों को दवाई का वितरण कराया गया है। टीम में डा. वीर प्रताप, डा. दुर्गेश सैनी, एलटी गौरव गौड़, हेमेंद्र कुमार, मीना कुमारी, डा. दुर्गेश आदि रहे।

chat bot
आपका साथी