चिड़ियों के संरक्षण का केंद्र बनेंगे स्कूल, ली जिम्मेदारी

रा पैदा हो गया। इंसान की गलितयों के कारण कई पक्षियों की कई प्रजाति विलुप्त होने के कगार पहुंच गई है। ऐसे में अब समय रहते हम सब को मिलकर चिडियों के संरक्षण के लिए आगे आना होगा। शिक्षकों के साथ बच्चों ने भी इस दौरान चिडियों की भूख-प्यास मिटाने के लिए संकल्प लिया। इस दौरान स्कूल के प्रिसिपल अजय कुमार भी मौजूद रहे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 May 2019 10:43 PM (IST) Updated:Tue, 21 May 2019 06:25 AM (IST)
चिड़ियों के संरक्षण का केंद्र बनेंगे स्कूल, ली जिम्मेदारी
चिड़ियों के संरक्षण का केंद्र बनेंगे स्कूल, ली जिम्मेदारी

बुलंदशहर: भीषण गर्मी में चिडि़यों और पक्षियों की भूख और प्यास को मिटाने के लिए शुरू किए गए ब‌र्ड्स बचाओ अभियान का असर जनपद में नजर आने लगा है। सोमवार को स्कूल संचालक भी अभियान का हिस्सा बने और परिसर में अन्न और जल के पात्र रखकर बच्चों को भी सीख दी।

चिडि़यों की सुरक्षा के लिए जनपद में दैनिक जागरण द्वारा ब‌र्ड्स बचाओ अभियान को भी शुरू हुए कुछ दिन ही हुए है, लेकिन जनपद वासी अभियान से लगातार जुड़ रहे हैं और चिडि़यों की चहचहाट वापस लाने के लिए प्रयास में जुट गए है। आमजन के साथ समाज के विभिन्न वर्गो के लोग जहां पक्षियों की सुरक्षा का संकल्प ले रहे हैं, वहीं उनके लिए अन्न और जल की व्यवस्था भी कर रहे हैं। सोमवार को दीवान पब्लिक स्कूल इंटरनेशनल में संचालक और शिक्षकों चिडि़यों की सुरक्षा का संकल्प लिया। स्कूल के चेयरमैन संजय दीवान ने कहा कि समाज का जिस तरह से विकास हो रहा है, उसे तमाम पक्षियों को हानि पहुंच रही है। विशेष रूप से चिड़ियों को अधिक खतरा पैदा हो गया। इंसान की गल्तियों के कारण कई पक्षियों की कई प्रजाति विलुप्त होने के कगार पहुंच गई है। ऐसे में अब समय रहते हम सब को मिलकर चिडि़यों के संरक्षण के लिए आगे आना होगा। शिक्षकों के साथ बच्चों ने भी इस दौरान चिडियों की भूख-प्यास मिटाने के लिए संकल्प लिया। इस दौरान स्कूल के प्रिंसिपल अजय कुमार भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी