महर्षि वाल्मीकि जयंती समारोह का हुआ आयोजन

खुर्जा में एनआरईसी महाविद्यालय में गुरुवार को राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा महर्षि बाल्मीकि जयंती समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें शिक्षकों और छात्रों ने अपने विचार रखे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 06:14 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 06:14 PM (IST)
महर्षि वाल्मीकि जयंती समारोह का हुआ आयोजन
महर्षि वाल्मीकि जयंती समारोह का हुआ आयोजन

बुलंदशहर, जेएनएन। खुर्जा में एनआरईसी महाविद्यालय में गुरुवार को राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा महर्षि बाल्मीकि जयंती समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें शिक्षकों और छात्रों ने अपने विचार रखे।

गुरुवार को एनआरईसी महाविद्यालय में आयोजित समारोह की अध्यक्षता प्राचार्य डा. केडी शर्मा ने की। समारोह में भाषण, पोस्टर आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया। जिसमें महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने उत्साह के साथ प्रतिभाग किया। इस दौरान प्राचार्य ने कहा कि महर्षि वाल्मीकि को मां सरस्वती का विशेष आशीर्वाद प्राप्त हुआ था। जिसके चलते उन्होंने रामायण जैसे महा ग्रंथ की रचना की। सभी को अपने जीवन में महर्षि के जीवन से प्रेरित होना चाहिए और सीख लेनी चाहिए। उनकी सभी सीख जीवन में अनुकरणीय हैं और यदि उनका पालन करते हैं, तो हम विषम से विषम परिस्थितियों में अपना धैर्य नहीं खोएंगे। इसके अलावा अन्य वक्ताओं ने भी अपने विचार रखे। इसमें एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी डा. अनिल कुमार सिंह, अनुराधा, तनु, टीशा, विशाल, शिवम, मनीष आदि रहे।

कार्यक्रम मे पशुपालकों को किया जागरूक

स्याना। गुरुवार को नगर स्थित आनंदा डेयरी के नंदा पशु प्लांट में आयोजित कार्यक्रम में पशु चिकित्सकों द्वारा नगर-क्षेत्र के लगभग पांच सौ पशु पालक किसानों को जागरूक किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ आनंदा डेयरी के चेयरमैन राधेश्याम दीक्षित ने दीप प्रज्जवलित कर किया। जिसके बाद पशु चिकित्सकों द्वारा पशुपालकों को पशुपालन सहित पशुधन बीमा, पशुओं की बीमारियों और उनके उपचार की जानकारी दी। वहीं पशु चिकित्सक डा. अमरपाल तेवतिया ने किसानों को पशु आहार खिलाने के महत्व के बारे में बताते हुए पशुपालकों को पशुओं के लिए दवाईयां भी वितरीत की। राधेश्याम दीक्षित ने कहा कि आनंदा डेयरी पशुओं के गोबर के बने उपलों को खरीदेगी। वहीं नगर-क्षेत्र में पशुओं के इलाज को निश्शुल्क पशु चिकित्सकों की सुविधा भी दी जाएगी। कार्यक्रम के दौरान बैंक शाखा द्वारा लगाने गए शिविर में बैंक कर्मियों द्वारा किसानों को ऋण आदि के बारे में विस्तृत जानकारी भी दी गयी। इस दौरान भारतीय स्टेट बैंक के उप महाप्रबंधक एग्री राजीव रतन श्रीवास्तव, प्रदीप कुमार, मनवीर सिंह, राहुल कुमार, हरीश मित्तल व आशीष आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी