जिले में नीम नदी बचाने का अभियान भरेगा परवाज

जेएनएन बुलंदशहर नीम नदी के पुनर्जीवन को दैनिक जागरण की मुहिम का कारवां लगातार शिद्दत से आगे बढ़ रहा है। जिला प्रशासन ने जिला स्तर से ग्राम स्तर तक समितियों का गठन कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 09:22 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 09:22 PM (IST)
जिले में नीम नदी बचाने का अभियान भरेगा परवाज
जिले में नीम नदी बचाने का अभियान भरेगा परवाज

जेएनएन, बुलंदशहर : नीम नदी के पुनर्जीवन को दैनिक जागरण की मुहिम का कारवां लगातार शिद्दत से आगे बढ़ रहा है। जिला प्रशासन ने जिला स्तर से ग्राम स्तर तक समितियों का गठन कर दिया है। दैनिक जागरण के आओ बचाएं नीम नदी अभियान को जिला प्रशासन से लेकर सामाजिक संस्था व आमजन के सहयोग से बल मिल रहा है। सामाजिक संस्था और आम जन नीम नदी में श्रमदान का संकल्प लेने के बाद श्रमदान कर रहे हैं। मंगलवार को डीएम रविन्द्र कुमार व नदी पुत्र रमनकांत त्यागी ने संयुक्त रूप से स्याना में नयाबांस में श्रमदान और पौधा रोपण कर जनपद में अभियान की शुरूआत की थी। जिला प्रशासन ने नीम नदी को पुनर्जीवित करने के लिए जिला स्तर से ग्राम स्तर तक समितियां गठित कर दी हैं। जिससे नदी अतिक्रमण मुक्त होने के बाद अपने पुराने स्वरूप में आकर फिर से कल-कल कर बहेगी। समितियों को नदी की जमीन का चिन्हांकन करा कर नदी के दोनों किनारों पर ट्रैंच की खुदाई करा पौधा रोपण कराना होगा। समितियां नदी में श्रमदान कराने के साथ ही लोगों को नदी बचाने के लिए जागरूक भी करेंगे। जिले में दैनिक जागरण की मुहिम रफ्तार पकड़ेगी।

..

गठित समितियों पर एक नजर

नीम नदी जीर्णाद्धार के लिए जिला स्तर से लेकर ग्राम स्तर पर समितियों को गठन होगा। जिला स्तरीय समिति में डीएम अध्यक्ष व सीडीओ सदस्य सचिव, एडीएम प्रशासन, सिचाई, वन विभाग समेत अन्य विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को सदस्य नामित किया गया है। तहसील स्तर की समिति में एसडीएम अध्यक्ष, बीडीओ, विकासखंड स्तरीय सिचाई विभाग, वन विभाग व कृषि विभाग के अधिकारी नामित किए गए हैं। ग्राम स्तरीय समिति में ग्राम प्रधान अध्यक्ष व पंचायत सदस्य सदस्य सचिव, लेखपाल, सींचपाल,नलकूप चालक,प्राविधिक सहायक,बोरिग टैक्नीशियन व पंचायत सदस्य शामिल रहेंगे।

..

इन्होंने कहा..

जिले में नीम नदी को पुनर्जीवित करने के लिए जिला स्तर से लेकर ग्राम स्तर तक समितियों का गठन कर दिया गया है। समिति नीम नदी को पुनर्जीवित करने के लिए गंभीरता के साथ काम करेंगी।

- रविन्द्र कुमार, डीएम

chat bot
आपका साथी