कार्तिक मेला क्षेत्र में हजारों श्रद्धालुओं ने जमाया डेरा

गुरुवार को कार्तिक मेला स्नान करने वाले हजारों श्रद्धालुओं ने छोटी काशी पहुंचकर गंगा घाट पर डेरा डाल दिया है। मुख्य स्नान स्थल पुल के पूर्वी सिरे पर श्रद्धालुओं ने तम्बू गाड़कर अपनी अस्थाई नगरी बसा ली है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Nov 2021 10:20 PM (IST) Updated:Thu, 18 Nov 2021 10:20 PM (IST)
कार्तिक मेला क्षेत्र में हजारों श्रद्धालुओं ने जमाया डेरा
कार्तिक मेला क्षेत्र में हजारों श्रद्धालुओं ने जमाया डेरा

बुलंदशहर, जेएनएन। गुरुवार को कार्तिक मेला स्नान करने वाले हजारों श्रद्धालुओं ने छोटी काशी पहुंचकर गंगा घाट पर डेरा डाल दिया है। मुख्य स्नान स्थल पुल के पूर्वी सिरे पर श्रद्धालुओं ने तम्बू गाड़कर अपनी अस्थाई नगरी बसा ली है। वहीं पास में प्रशासन द्वारा विभिन्न सरकारी विभागों के टैंट लगा कर व्यवस्था बनाना प्रारम्भ कर दिया गया है। पुल के नीचे पुलिस, चिकित्सा, पशु चिकित्सा, खोया-पाया कैंप, पालिका कैंप, अग्नि शमन, कृषि विभाग का कैंप लगाकर सेवाएं प्रदान करनी प्रारम्भ कर दी गई है। बच्चों के खिलौने, महिलाओं के सौन्दर्य प्रसाधन के अलावा खाने पीने के सामान की अनेक दुकानें लग गई है। दूर से देखने पर मेला क्षेत्र एक बस्ती के रूप में दिखाई दे रहा है। बच्चे गंगा की बालू में मस्ती करते दिखे। महिलाओं द्वारा भोजन पकाने की व्यवस्था की जा रही है। युवतियां मेला क्षेत्र में अपनी आवश्यकता का सामान खरीदने के लिए घूम रही है। एक किमी. क्षेत्र में मेला की बस्तियां बनी हुई है। अनेक मनोरंजन के साधन भी लगाए गए हैं।

व्यवस्थाओं के लिए तीन जोनल 9 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए

कार्तिक पूर्णिमा मेला के दौरान व्यवस्थाओं को ध्यान में रखकर तीन जोन तथा 9 सेक्टर में वितरित किया गया है।

शुक्रवार को मेला क्षेत्र को तीन जोन जेपी घाट, बबस्टरगंज क्षेत्र, पुल क्षेत्र के रूप में बांटा गया है। एक जोन में तीन सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए है। ये सभी मजिस्ट्रेट अलग-अगल विभागों के है। गंगा में सुरक्षा के लिए प्रत्येक स्नान क्षेत्र में गोताखोर सहित नावों को तैनात किया गया है। सभी नाविकों के पास टार्च, लाइफ वेल्ट, रस्सा आदि सामान रखा गया है। तीनों स्थानों पर अग्नि शमन की गाड़ियों साथ एम्बुलेंस की गाड़ियों को तैनात किया गया है।

व्यवस्था का किया निरीक्षण

कार्तिक मेला की तैयारियों का जायजा लेने के लिए एसडीएम ने सभी विभागों के अधिकारियों की संयुक्त टीम बनाकर मेला क्षेत्र का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। गुरूवार को कार्तिक मेला की पूर्व संध्या पर एसडीएम वीके गुप्ता ने सभी विभागों के अधिकारियों की संयुक्त टीम बनाकर मेला क्षेत्र पुल के नीचे, जेपी घाट जाकर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि स्नान के दौरान किसी प्रकार की दुर्घटना नहीं होनी चाहिए। मार्ग में जाम न लगने की पुख्ता व्यवस्था हो और श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने मेला कोतवाली में जाकर भी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस मौके पर सीओ रमेश चंद त्रिपाठी, तहसीलदार बालेन्दु भूषण वर्मा, ईओ संजय वर्मा, जोनल मजिस्ट्रेट कमल सिंह, सेक्टर मजिस्ट्रेट मनोज कुमार सिंह व भारी पुलिस बल मौजूद रहा।

chat bot
आपका साथी