स्काउट-गाइड की नियम प्रतिज्ञा की दी जानकारी

सिकंदराबाद नगर में मंगलवार को जेएस पीजी कालेज परिसर में स्काउट गाइड शिविर के दूसरे दिन अधिकारियों ने बीएड छात्र-छात्राओं को स्काउट की विभिन्न जानकारी दी। रोटा चार्ट के नियमानुसार छात्र-छात्राओं ने कालेज व बीएड विभाग के मुख्य द्वार पर सजावट की। इस दौरान प्राथमिक चिकित्सा जलपान व्यवस्था मैदान की साफ सफाई की गयी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 05:56 AM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 05:56 AM (IST)
स्काउट-गाइड की नियम प्रतिज्ञा की दी जानकारी
स्काउट-गाइड की नियम प्रतिज्ञा की दी जानकारी

जेएनएन, बुलंदशहर। सिकंदराबाद नगर में मंगलवार को जेएस पीजी कालेज परिसर में स्काउट गाइड शिविर के दूसरे दिन अधिकारियों ने बीएड छात्र-छात्राओं को स्काउट की विभिन्न जानकारी दी। रोटा चार्ट के नियमानुसार छात्र-छात्राओं ने कालेज व बीएड विभाग के मुख्य द्वार पर सजावट की। इस दौरान प्राथमिक चिकित्सा, जलपान व्यवस्था, मैदान की साफ सफाई की गयी। जिसका निरीक्षण बीएड विभाग के शिक्षक गीता शेखावत, वरुण त्यागी व अल्का चौधरी ने किया। इस मौके पर कालेज की प्राचार्या डा. स्वप्ना उप्रेती ने छात्र-छात्राओं द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की। साथ ही स्टेट ट्रेनिग कमिश्नर सुरेंद्र आर्य व मोहित कुमार को प्रभावपूर्ण ढंग से शिविर आयोजित करने के लिए धन्यवाद दिया। डा. मुजफ्फर हुसैन, डा. विनोद यादव, डा. लोकेश कुमार आदि मौजूद रहे। लार्ड बेडेन पावेल की जयंती चितन दिवस के रूप में मनाई

शिकारपुर स्थित सूरजभान सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज एवं रावत इंटर कॉलेज में लार्ड बेडेन पावेल की जयंती चितन दिवस के रुप में मनाई गई।

प्रधानाचार्य प्रभात कुमार गुप्ता ने लार्ड बेडेन पावेल के चित्र पर पुष्पार्चन एवं केक काटकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। स्काउट मास्टर हरकेश कुमार मीणा ने कहा कि लार्ड बेडेन पावेल विश्व के सबसे बड़े वर्दीधारी शैक्षिक आंदोलन (स्काउटिग) के संस्थापक लार्ड बेडेन पावेल का नाम स्काउट और गाइड जगत में सदैव याद किया जाता रहेगा। प्रधानाचार्य प्रभात कुमार गुप्ता ने बताया कि स्काउट गाइड समाज में सेवाभावी व्यक्तित्व होता है। जो समाज के लिए सेवा कार्य करता है। रावत पब्लिक इंटर कालेज शिकारपुर में बेडेन पावेल जयंती कार्यक्रम हुआ। प्रधानाचार्य रामनरेश शर्मा ने लार्ड बेडेन पावेल का केक काटकर जन्मदिन मनाया। स्काउट मास्टर उमेश चौधरी ने लार्ड बेडेन पावेल की जीवन वृतांत पर विचार डाला। संस्थापक मेहताब सिंह रावत उप प्रधानाचार्य चौब सिंह, प्रवेश, जयवीर, सत्येंद्र, दिगंबर सिंह आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी