सर्दी जनित बीमारी में शंका हो तो कोरोना की जांच जरूर कराएं

कोरोना महामारी के बीच कड़ाके की सर्दी ने स्वास्थ्य विभाग की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। सर्दी जनित बीमारियों के लक्षण भी कोरोना जैसे ही हैं। ऐसे में हर तीसरा मरीज चिकित्सक से यही पूछ रहा है कि डाक्टर साहब कोरोना तो नहीं हो गया। चिकित्सक दवा के साथ सर्दी और कोरोना दोनों से बचाव की सलाह दे रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Dec 2020 04:01 AM (IST) Updated:Tue, 22 Dec 2020 04:01 AM (IST)
सर्दी जनित बीमारी में शंका हो तो कोरोना की जांच जरूर कराएं
सर्दी जनित बीमारी में शंका हो तो कोरोना की जांच जरूर कराएं

जेएनएन, बुलंदशहर। कोरोना महामारी के बीच कड़ाके की सर्दी ने स्वास्थ्य विभाग की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। सर्दी जनित बीमारियों के लक्षण भी कोरोना जैसे ही हैं। ऐसे में हर तीसरा मरीज चिकित्सक से यही पूछ रहा है कि डाक्टर साहब कोरोना तो नहीं हो गया। चिकित्सक दवा के साथ सर्दी और कोरोना दोनों से बचाव की सलाह दे रहे हैं।

सर्दी बढ़ने के कारण जिला अस्पताल से लेकर निजी अस्पताल तक मरीजों की संख्या भी बढ़ गई है। पिछले दो दिन की तुलना में मौसम में कुछ राहत जरुर मिली लेकिन रात की सर्दी लोगों के छक्के छुड़ा रही है। ऐसे में बीमार और बुजुर्गों की समस्या बढ़ी हुई है। जिला अस्पताल के फिजीशियन डा. चंद्रप्रकाश का कहना है कि ओपीडी में आने वाला हर तीसरा मरीज गले में खरास, खांसी, बुखार और जुकाम से पीड़ित हैं। मरीज चेकअप के बाद यही पूछता है कि कोरोना तो नहीं हो गया है लेकिन जांच कराने से डरता और बचता है। सर्दी की चपेट में आकर लोग निमोनिया का शिकार हो सकते हैं। सबसे अधिक खतरा ह्रदय रोगियों और बुजुर्गों को है। हार्ट, दमा, शुगर और बीपी के मरीज सर्दी में निकलने से बचें। सुबह शाम का मार्निंग वाक बंद कर दें। गर्म कपड़े पहने और गर्म चीजों का सेवन करें। ऐसे में बीमारियां घेर सकती हैं। समय-समय पर जांच कराते रहें और एक्सपर्ट से सलाह लेते रहें। कोरोना से बचाव के लिए मास्क जरूर पहने और शारीरिक दूरी का पालन करें। खानपान का पड़ता है असर

-व्यक्ति की सेहत पर खानपान का सीधा असर पड़ता है। ठंडी चीजों का सेवन तुरंत बंद कर दें। गर्म या गुनगुने पानी का सेवन करें। स्नान में भी गर्म पानी का ही प्रयोग करें। फ्रिज की रखी हुई ठंडी चीजों को ना खाएं, सुबह की सैर पर जाने से पहले शरीर को घर में हल्की एक्सरसाइज से गर्म करें। बिस्तर से निकलकर एक साथ कमरे के बाहर ना जाएं। हरी सब्जी, दूध, ड्राईफ्रूट, अंडा और दालों को भोजन में शामिल करें।

-रिचा-डायटीशियन

chat bot
आपका साथी