यदि एक की होगी तबीयत खराब तो दूसरे को नहीं फैलेगा संक्रमण

जेएनएन बुलंदशहर कोरोना की रोकथाम के साथ सीबीएसई के परीक्षा केंद्रों पर ऐसी तैयारी की गई है जहां यदि एक परीक्षार्थी की तबीयत खराब भी होगी तो उसका संक्रमण दूसरे तक नहीं पहुंच सकेगा। पैर में फै्रक्चर होने की वजह से परीक्षार्थी की परीक्षा नहीं छूटेगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 08:25 PM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 08:25 PM (IST)
यदि एक की होगी तबीयत खराब तो दूसरे को नहीं फैलेगा संक्रमण
यदि एक की होगी तबीयत खराब तो दूसरे को नहीं फैलेगा संक्रमण

जेएनएन ,बुलंदशहर : कोरोना की रोकथाम के साथ सीबीएसई के परीक्षा केंद्रों पर ऐसी तैयारी की गई है, जहां यदि एक परीक्षार्थी की तबीयत खराब भी होगी तो उसका संक्रमण दूसरे तक नहीं पहुंच सकेगा। पैर में फै्रक्चर होने की वजह से परीक्षार्थी की परीक्षा नहीं छूटेगी। उन्हें केंद्र पर पैर फैलाकर परीक्षा देने की सहूलियत मिलेगी। यह रहेगी आइसोलेशन कक्ष में व्यवस्था

सीबीएसई 10वी और 12वीं की परीक्षा के लिए डीपीएस केंद्र में आइसोलेशन कक्ष बनाया गया है। इसमें एल्युमीनियम, फाइबर और ग्लास के छह केबिन तैयार कराए गए है। जिसमें मेडिकल बेड, बेंच-डेस्क और व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है। यदि किसी परीक्षार्थी के पैर में फ्रैक्चर है तो उसे बेड पर पैर फैलाकर परीक्षा देने की सहूलियत मिलेगी। इसके अलावा एक केबिन में अधिकतम दो परीक्षार्थियों को ही परीक्षा देने की व्यवस्था रहेगी। चिकित्सकीय देखभाल में दिलाई जाएगी परीक्षा

आइसोलेशन कक्ष के बगल में उपचार कक्ष भी रहेगा। जिसमें निजी चिकित्सक से लेकर पैरामेडिकल स्टाफ तैनात रहेगा। जो परीक्षार्थियों में वायरल या मौसमी बीमारी के लक्षण की पहचान करेंगे। ऐसे परीक्षार्थी को प्राथमिक उपचार देंगे। उनकी बीमारी का संक्रमण अन्य बच्चों तक न पहुंचे इसकी रोकथाम करेंगे। फिर उन्हें आइसोलेशन कक्ष में पहुंचा दिया जाएगा। जहां चिकित्सकीय देखभाल में परीक्षा दिलाई जाएगी।

एक गेट नहीं लगेगी भीड़, तीनों को खोला जाएगा

आने-जाने के लिए एक द्वार का इस्तेमाल नहीं होगा। एक गेट पर भीड़ न लगे इसलिए तीनों गेट खोलकर परीक्षार्थियों का प्रवेश कराया जाएगा। जिनसे निर्धारित दूरी के साथ परीक्षार्थियों के प्रवेश की व्यवस्था रहेगी। सभी परीक्षार्थियों एवं स्टाफ को मास्क पहनकर आना अनिवार्य होगा। प्रवेश से पहले थर्मल स्क्रीनिग भी कराई जाएगी। इसके बाद हाथों को सैनिटाइज कराया जाएगा। वर्जन ::

कोविड-19 की रोकथाम के साथ इस बार परीक्षा संपन्न कराने की तैयारी की गई है। इसके लिए केंद्र पर आइसोलेशन कक्ष और मेडिकल स्टाफ का कक्ष भी बनाया गया है।

हरि शंकर वशिष्ठ, प्रधानाचार्य डीपीएस एवं सीबीएसई परीक्षा नोडल अधिकारी।

chat bot
आपका साथी