अस्पताल बनेंगे बेरोजगारों की आय का जरिया

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से बचने के लिए सरकारी मशीनरी पूरी तरह से तैयार हो रही है। इसी कड़ी में कौशल विकास मिशन बेरोजगारों को स्वास्थ्य संबंधित चार तरह का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसके बाद सरकारी अस्पतालों में रोजगार दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 11:03 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 11:03 PM (IST)
अस्पताल बनेंगे बेरोजगारों की आय का जरिया
अस्पताल बनेंगे बेरोजगारों की आय का जरिया

जेएनएन, बुलंदशहर। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से बचने के लिए सरकारी मशीनरी पूरी तरह से तैयार हो रही है। इसी कड़ी में कौशल विकास मिशन बेरोजगारों को स्वास्थ्य संबंधित चार तरह का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसके बाद सरकारी अस्पतालों में रोजगार दिया जाएगा।

केंद्र सरकार ने कोरोना संक्रमण संभावित तीसरी लहर का सामना करने के लिए अस्पतालों में मैन पावर बढ़ाने की योजना बनाई है। सरकारी अस्पतालों में स्टाफ की भारी कमी हैं। केंद्र सरकार ने सरकारी अस्पतालों में स्टाफ की किल्लत को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के माध्यम से दसवीं और इंटरमीडिएट पास बेरोजगार युवाओं को स्वास्थ्य संबंधित चार प्रशिक्षण प्रदान किए जाएंगे। बेरोजगार युवाओं को प्रधानमंत्री कौशल विकास मिशन केंद्र से 21 दिन की अवधि का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इतना हीं नहीं यदि किसी आवेदक के पास स्वास्थ्य विभाग से संबंधित कोई डिप्लोमा हैं तो उनको सात दिन का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद इनको सरकारी अस्पतालों में विभिन्न पदों पर तैनाती देकर रोजगार प्रदान किया जाएगा। इच्छुक बेरोजगार युवक कौशल विकास मिशन में 15 जून तक अपना आवेदन कर सकते हैं। जून माह के अंत तक यह प्रशिक्षण शुरू करा दिया जाएगा।

जिले के अस्पतालों में 289 को मिलेगा रोजगार

प्रशिक्षण के बाद जनपद के सरकारी अस्पतालों में 289 बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा। लोगों की स्वास्थ्य सेवा करने के साथ ही बेरोजगार युवाओं की रोजगार की तलाश भी समाप्त हो जाएगी।

ये मिलेंगे प्रशिक्षण

जनरल ड्यूटी असिसटेंट, जनरल ड्यूटी असिसटेंट (एडवांस), इमरजेंसी मेडिकल टैक्नीशियन (बेसिक), मेडिकल इक्यूपमेंट टेक्नोलाजी।

ऐसे करें आवेदन

इच्छुक बेरोजगार विकास भवन स्थित कौशल विभाग में अपने शैक्षिक दस्तावेजों की छायाप्रति, जाति प्रमाण पत्र व मूल निवास प्रमाण पत्र तथा बैंक खाता की छाया प्रति जमा करनी होगी।

इन्होंने कहा..

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को स्वास्थ्य से संबांधित चार तरह के प्रशिक्षण प्रदान किए जाएंगे। प्रशिक्षण के बाद इनको सरकारी अस्पतालों में तैनात किया जाएगा।

- तनु शर्मा, एमआईएस, कौशल विकास मिशन

chat bot
आपका साथी