नोडल अधिकारी की परीक्षा में आशा फेल

जनपद की नोडल अधिकारी रितु माहेश्वरी ने ग्रामीण क्षेत्र में निगरानी समिति सदस्यों से मरीजों की स्क्रीनिग और आक्सीजन स्तर मापने की परीक्षा ली। जिसमें आशा कर्मचारी फेल हो गई। सीएमओ को निगरानी समिति के सदस्यों को प्रशिक्षण प्रदान करने निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 09:46 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 09:46 PM (IST)
नोडल अधिकारी की परीक्षा में आशा फेल
नोडल अधिकारी की परीक्षा में आशा फेल

जेएनएन, बुलंदशहर। जनपद की नोडल अधिकारी रितु माहेश्वरी ने ग्रामीण क्षेत्र में निगरानी समिति सदस्यों से मरीजों की स्क्रीनिग और आक्सीजन स्तर मापने की परीक्षा ली। जिसमें आशा कर्मचारी फेल हो गई। सीएमओ को निगरानी समिति के सदस्यों को प्रशिक्षण प्रदान करने निर्देश दिए।

कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिग और उनका आक्सीजन स्तर मापने के लिए निगरानी समिति में आशा कर्मचारियों को भी शामिल किया गया है। नोडल अधिकारी ने जहांगीराबाद के कुरैना गांव में पहुंच कर निगरानी समिति द्वारा किए जा रहे काम का सत्यापन किया। उन्होंने निगरानी समिति की सदस्य आशा कर्मचारी से निगरानी समिति के काम और आक्सीमीटर का प्रयोग करने के बारे में सवाल किए लेकिन आशा कर्मचारी आक्सीमीटर के प्रयोग के बारे में जानकारी नहीं दे पाई। उन्होंने नाराजगी जताते हुए सीएमओ को निगरानी समिति सदस्यों को थर्मल स्कैनिंग और पल्स आक्सीमीटर प्रयोग का विस्तृत प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए। गांव में संक्रमण को रोकने के लिए माइक्रोप्लान तैयार प्राथमिक सदस्यों को प्रशिक्षण देकर कर क्रिया शील करने के निर्देश दिए।

स्वयंसेवकों ने बांटा आयुष काढ़ा

खुर्जा। लाकडाउन में आरएसएस के स्वयंसेवक लगातार सेवाभाव के कार्य में जुटे हैं। वह घर-घर जाकर आयुष काढ़ा वितरित कर रहे हैं।

मंगलवार सुबह को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक मोहल्ला नवलपुरा, खुशीपुरा, सुभाष मार्ग, वैशाली कालोनी आदि स्थानों पर पहुंचे। जहां उन्होंने घर घर जाकर लोगों को निश्शुल्क आयुष काढ़ा दिया। साथ ही उन्हें काढा बनाने की विधि बताई। जिससे लोग अपने घरों पर स्वस्थ रह सकें। वहीं उन्होंने इस दौरान लोगों से कहा कि वह अपने घरों में रहकर ही सुबह के समय योग जरूर करें। क्योंकि योग करने से कई प्रकार के रोग दूर हो जाते हैं। उन्होंने शरीर में आक्सीजन की मात्रा बढ़ाने के लिए कपालभाति, अनुलोम विलोम समेत के योगाभ्यास करने के तरीके भी लोगों को बताएं। स्वयंसेवकों ने बताया कि वह प्रतिदिन सेवाभाव के उद्देश्य कालोनियों में घर घर जा रहे हैं। इसमें हैप्पी वर्मा, शशांक अग्रवाल, हरि कुमार, विनय आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी