2.70 लाख किसानों के खातों में पहुंची सम्मान निधि

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त केंद्र सरकार ने जारी कर दी है। जनपद के 2.70 लाख किसानों के खातों में आठवीं किस्त पहुंच गई है। किस्त जारी कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए एनआइसी में किसानों को संबंधित किया। उन्होंने किसानों से विपदा काल में सम्मान निधि का प्रयोग खाद बीज खरीदने के प्रयोग में लाने की बात कही। किसानों से संक्रमण काल में अधिक से अधिक खाद्यान्न उत्पादन करने की अपील भी की है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 10:43 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 10:43 PM (IST)
2.70 लाख किसानों के खातों में पहुंची सम्मान निधि
2.70 लाख किसानों के खातों में पहुंची सम्मान निधि

बुलंदशहर, जेएनएन। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त केंद्र सरकार ने जारी कर दी है। जनपद के 2.70 लाख किसानों के खातों में आठवीं किस्त पहुंच गई है। किस्त जारी कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए एनआइसी में किसानों को संबंधित किया। उन्होंने किसानों से विपदा काल में सम्मान निधि का प्रयोग खाद, बीज खरीदने के प्रयोग में लाने की बात कही। किसानों से संक्रमण काल में अधिक से अधिक खाद्यान्न उत्पादन करने की अपील भी की है।

ईद के मौके पर केंद्र सरकार ने किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त खातों में भेज दी है। जनपद के 2.70 लाख किसानों के खातों में आठवीं किस्त जारी हुई है। हालांकि अप्रैल माह में निदेशालय से कृषि उपनिदेशक कार्यालय भेजे को जिले के 62 हजार पहले और चार हजार बाद में रिजेक्ट किए गए आवेदन भेजे थे। इन आवेदनों को दुरुस्त कर पार्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए गए थे। इनमें अधिकांश ऐसे आवेदन थे जो बैंक से संबंध नहीं हुए थे। यानि बैंक में इनकी आधी-अधूरी जानकारी दर्ज थी और खातों से पैसा नहीं निकाला जा रहा था। कृषि उपनिदेशक कार्यालय और लेखपालों से त्रुटिपूर्ण आवेदनों को दुरुस्त कर पार्टल पर अपलोड कर दिया गया है।

वीडियो कांफ्रेसिग से रुबरू हुए पीएम

कृषि उपनिदेशक आरपी चौधरी ने बताया कि आठवीं किस्त जारी कर प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेसिग के जरिए कलक्ट्रेट स्थित एनआईसी में जिला प्रशासनिक अधिकारियों और किसानों से रुबरू हुए। उन्होंने किसानों को सम्मान निधि के पैसे से खाद, बीज, उर्वरक, पानी में खर्च करने की बात कहते हुए अधिक से अधिक खाद्यान्न उत्पादन करने की अपील की है।

इन्होंने कहा..

मार्च माह में 62 हजार और अप्रैल माह में चार हजार आवेदन रिजेक्ट हुए थे। इनकी त्रुटि दूर करके पार्टल पर दोबारा अपलोड कर दिया गया है। जिन किसानों के खातों में आठवीं किस्त नहीं पहुंची हैं वह दो सप्ताह का इंतजार करें। जल्द ही उनके खातों में भी पीएम सम्मान निधि पहुंचेगी।

-आरपी चौधरी, कृषि उपनिदेशक।

chat bot
आपका साथी