65 करोड़ से विकसित होंगी तीन ग्राम पंचायतें

प्रदेश के मुखिया ने ग्राम पंचायतों के विकास के लिए खजाना खोल दिया है। प्रदेश भर में ऐसी ग्राम पंचायतों का चयन हुआ है जो तीन वर्षो के ऑडिट के अनुसार आय बढ़ानी वाली पंचायत साबित हुए है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 10:59 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 10:59 PM (IST)
65 करोड़ से विकसित होंगी तीन ग्राम पंचायतें
65 करोड़ से विकसित होंगी तीन ग्राम पंचायतें

बुलंदशहर, जेएनएन। प्रदेश के मुखिया ने ग्राम पंचायतों के विकास के लिए खजाना खोल दिया है। प्रदेश भर में ऐसी ग्राम पंचायतों का चयन हुआ है जो तीन वर्षो के ऑडिट के अनुसार आय बढ़ानी वाली पंचायत साबित हुए है। इसी के तहत जनपद की तीन ग्राम पंचायतों का चयन हुआ है। तीनों ग्राम पंचायतों में विकास कार्यो के लिए शासन ने 65 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। जिला प्रशासन ने डीपीआर तैयार कर ली है।

मुख्यमंत्री ग्राम पंचायत प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सिकंदराबाद क्षेत्र की सिकंदराबाद देहात, निजामपुर और गुलावठी क्षेत्र की मुहाना ग्राम पंचायतों को चयनित किया गया है। सिकंदराबाद देहात के लिए 51 करोड़ 79 लाख 68 हजार रुपये, निजामपुर के लिए आठ करोड़ 39 लाख 33 हजार रुपये तथा मुहाना ग्राम पंचायत के लिए चार करोड़ 84 लाख 55 हजार रुपये शासन ने विकास कार्यो के लिए जारी कर दिए हैं। उक्त ग्राम पंचायतों में 22 नई सड़कें, डंपिग ग्राउंड, एलईडी लाइट पंचायतघर, बारातघर, पुरानी सड़कों की मरम्मत और चौड़ीकरण, पेयजल, डोर टू डोर कूड़ा उठान और पर्यटन की दिशा में बूढे बाबा के मंदिर का सौंदर्यीकरण किया जाएगा।

....

ग्राम पंचायतों में ये होंगे विकास कार्य

सिकंदराबाद देहात में 639 हेक्टेयर जमीन ग्राम पंचायत की है। इनमें से 60 एकड़ जमीन में औषधि उपवन बनाया जाएगा। तीन मंजिला ग्राम पंचायत घर का निर्माण होगा, प्रथम तल पर कम्यूनिटी हॉल, दूसरे तल पर कंप्युटर लैब और तीसरे तल पर ग्राम पंचायत कार्यालय और बेसमेंट भी शामिल होगा। अधिकारियों की मानें तो प्रदेश का सबसे बड़ा पहला ग्राम पंचायत घर सिकंदराबाद देहात में बनाया जाएगा। इसके साथ ही पांच बॉटनिकल गार्डन इनमें पांच मत्स्य पालन केंद्र का निर्माण होगा। 17 नए तालाब बनाए जाएंगे और इनमें एक दर्जन से अधिक प्रजातियों का मछली पालन होगा। सिकंदराबाद क्षेत्र का माजरे नया गांव में ओपन एयर थियेटर, सुखलालपुर में वेयर हाऊस और मुकुंदगढ़ी कोल्ड स्टोर बनेगा। हीरालाल गढ़ी माजरा में एक अनाथालय का निर्माण किया जाएगा। निजामपुर ग्राम पंचायत

एक हेक्टेयर में वर्मी कंपोस्ट, गुजरात की तर्ज पर ओपन एयर थियेटर। इसमें पांच एकड़ जमीन में कार में बैठकर लोग रंगमंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का लुत्फ कार अथवा अपने व्हीकल पर ही देख सकेंगे। एक मिनी स्टेडियम, एक सार्वजनिक बारातघर, 15 एकड़ में रुरल सिक्योरिटी टूरिज्म का निर्माण होगा। मुहाना ग्राम पंचायत

ग्राम पंचायत में डंपिग ग्राउंड, लाइब्रेरी, पंचायतघर का सुदृढ़ीकरण, खेल का मैदान और स्टोमनी लैब का निर्माण होगा। इसके साथ ही इस गांव को टूरिज्म की दृष्टि से भी आंका गया है। यहां प्राचीन काल का बूढे़ बाबा मंदिर का सौंदर्यीकरण, भवन निर्माण और पार्क आदि का निर्माण होगा।

...

इन्होंने कहा..

तीन ग्राम पंचायतों के लिए 65 करोड़ रुपये शासन ने जारी कर दिया है, विकास कार्यों की डीपीआर तैयार कर ली गई है। पंचायत राज आयुक्त से 30 सितंबर को बैठक होगी और विकास कार्यो का कार्य शुरू किया जाएगा। विकास कार्यो के लिए जमीन चिह्नित कर ली गई हैं।

-अभिषेक पांडेय, सीडीओ

chat bot
आपका साथी