नरौरा बैराज पर गंगा का जलस्तर बढ़ा

नरौरा में हरिद्वार बैराज से छोड़ी गई जलराशि नरौरा के चौधरी चरण सिंह बैराज पर पहुंचने लगी है। जिसके चलते नरौरा बैराज पर गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी दर्ज की गई ।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 10:19 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 10:19 PM (IST)
नरौरा बैराज पर गंगा का जलस्तर बढ़ा
नरौरा बैराज पर गंगा का जलस्तर बढ़ा

बुलंदशहर, जेएनएन। नरौरा में हरिद्वार बैराज से छोड़ी गई जलराशि नरौरा के चौधरी चरण सिंह बैराज पर पहुंचने लगी है। जिसके चलते नरौरा बैराज पर गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी दर्ज की गई ।

मंगलवार को हरिद्वार बैराज से तीन लाख सत्तर हजार क्यूसेक जल राशि छोड़ी गई थी। जिसके चलते बुधवार की दोपहर चार बजे नरौरा के चौधरी चरण सिंह गंगा बैराज की अपस्ट्रीम में 191414 क्यूसेक पानी की उपलब्धता दर्ज की गई। नरौरा गंगा बैराज पर डाउनस्ट्रीम में खतरे का निशान समुद्र तल से 178.765 मीटर है। गंगा की डाउनस्ट्रीम में 189888 क्यूसेक प्रति सेकेंड की दर से पानी की निकासी की जा रही है। जोकि समुद्र तल से 178.36 मीटर है। जोकि खतरे के निशान से मात्र 0.405 मीटर है। सिचाई विभाग के एसडीओ अंकित कुमार ने बताया कि अभी गंगा के जलस्तर में बढ़ोत्तरी होगी।

एसडीएम डिबाई ने राजस्व निरीक्षक एवं लेखपालों को किया तैनात

गंगा के जलस्तर में हो रही लगातार बढ़ोतरी के चलते गंगा घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने के लिए एसडीएम डिबाई मोनिका सिंह द्वारा राजघाट क्षेत्र में राजस्व निरीक्षक मीनू, नरौरा क्षेत्र में लेखपाल पवन कुमार एवं रामघाट क्षेत्र में लेखपाल जानकी प्रसाद की तैनाती की है। इनके सहयोग के लिए दो-दो कर्मचारी भी तैनात किए गए हैं।

गंगा में जलस्तर बढ़ने पर नगर पंचायत ने कराई मुनादी

बुधवार को नरौरा के चौधरी चरण सिंह गंगा बैराज पर गंगा के जलस्तर में हो रही लगातार वृद्धि के चलते नगर पंचायत नरौरा द्वारा श्रद्धालु एवं आम जनमानस को सचेत करने के लिए गंगा घाटों एवं गंगा किनारे बसी बस्तियों में सुरक्षा संबंधी मुनादी कराई गई।

chat bot
आपका साथी